मेरठ: पंचायत सहायक के लिए भर्ती, युवाओं को डाटा एंट्री ऑपरेटर की मिलेगी नौकरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 12th Aug 2021, 11:08 AM IST
  • बागपत जिले में 244 ग्राम पंचायतों में 2928 पंचायत सहायक, डाटा एंट्री के लिए रखे जाएंगे. जिसके लिए भर्तियां जल्द शुरू होने वाली है.
पंचायत सहायक के लिए भर्ती

मेरठ: बागपत जिले के हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय होगा, जिसके लिए हर एक ग्राम पंचायत में एक पंचायत सहायक,डाटा एंट्री ऑपरेटर यानी सहायक अकाउंटेंट की भर्ती की जाएगी. बागपत जिले में 244 ग्राम पंचायतों में 2928 पंचायत सहायक, डाटा एंट्री के लिए रखे जाएंगे. जिसके लिए भर्तियां जल्द शुरू होने वाली है. इन सब पर महीने में करीब 3.51 करोड़ रुपये मानदेय के मद में खर्च होंगे. जिले के सभी 6 ब्लाक, बागपत, खेकड़ा, बड़ौत, पिलाना, बालैनी व छपरौली में ग्राम पंचायतों की संख्या 244 है.

करीब 200 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय का निर्माण कराया जा चुका है. हालांकि अभी भी कई ग्राम पंचायत ऐसे हैं जहां पर जमीन न उपलब्ध होने की वजह से पंचायत भवन का निर्माण कार्य रुका है. जिला पंचायत राज विभाग ने सबसे पहले नवनिर्वाचित प्रधानों से पंचायत के निर्माण और रखरखाव के लिए निर्देश दिए है. मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों का  विकास हो सके, इसके लिए पंचायत सहायक, एकाउंटेट यानी कंप्यूटर आपरेटर रखने के आदेश दिए हैं.

20 साल पुराने केस में बढ़ी मुख्तार अंसारी की मुसीबत, कोर्ट में पेश होने के आदेश

बताया जा रहा है कि इन पर होने वाले खर्च को वित्त आयोग, मनरेगा, ग्राम निधि एवं योजनाओं के प्रशासनिक मद में खर्च किया जाएगा. एक पंचायत सहायक को 6000 का मानदेय देने का प्रावधान किया गया है. पंचायत कार्यालय में विभिन्न योजनाओं,स्रोतों से प्राप्त होने वाली धनराशि का विवरण, जारी आदेश, BPL परिवारों की लिस्ट अलग-अलग योजनाओं के पात्र लाभार्थियों की सूची, जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन प्रपत्र, ग्राम पंचायत के आय-व्यय से संबंधित पुस्तिका भी उपलब्ध होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें