मेरठ: डिजिलॉकर पर आया CCSU, परिसर में छात्रों के लिए बनेगा स्मार्ट क्लासरूम

Smart News Team, Last updated: Sat, 27th Mar 2021, 12:11 PM IST
  • सीसीएसयू यानी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय अब डिजिलॉकर पर आ गया है. जिससे छात्रों को आने वाले समय में काफी सुविधाएं मिलेंगी. इसके अलावा परिसर में स्मार्ट क्लासरूम भी बनाने की तैयारी चल रही है. कोविड समय में ऑनलाइन पढ़ाई की उपयोगिता को देखते हुए इसे तैयार किया जा रहा है.
डिजिलॉकर पर आया चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय , परिसर में छात्रों के लिए बनेगा स्मार्ट क्लासरूम

मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब यह विश्वविद्यालय डिजिलॉकर पोर्टल पर आ गया है. जिससे आने वाले समय में छात्रों को काफी सुविधाएं मिलेंगी. इसके साथ ही वो जब चाहे तब अपना डिजिटल सर्टिफिकेट भी ले सकेंगे. सभी छात्र इस पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीयन नंबर, रोल नंबर, विषयवार नंबर आदि देख पाएंगे. हालांकि अभी बहुत कम छात्रों के सर्टिफिकेट ही डिजिलॉकर पर अपलोड हुए है. लेकिन जल्द ही सभी छात्रों का डाटा इससे जोड़ दिया जाएगा. इस डिजिलॉकर पर दिखने वाली मार्कशीट, मूल मार्कशीट से अलग होगी.

डिजिलॉकर अथवा डिजिटल लॉकर एक इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी जैसा है. जिसमें कोई भी व्यक्ति खुद से भी अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्र एवं अन्य जरूरी कागजात को अपलोड कर सकता है. डिजिलॉकर को भारत सरकार संचालित करती है. डिजिलॉकर पोर्टल पर यूनिवर्सिटी का लोगो भी लाइव हो गया है. इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई की उपयोगिता को देखकर छात्रों के लिए परिसर में स्मार्ट क्लासरूम बनाने की तैयारी भी की जा रही है. जिसका प्रजेंटेशन शुक्रवार को होना है.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, मुख़्तार अंसारी को पंजाब जेल से यूपी शिफ्ट किया जाए

बीते वर्ष कोविड के कारण विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई हुई. जिसमें जूम एवं वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी शिक्षक अपने-अपने विभागों से छात्रों को पढ़ाने आते थे. उसी वक्त से परिसर में एक स्मार्ट क्लासरूम की जरूरत सबने महसूस की. स्मार्ट क्लासरूम तैयार करने के लिए विवि में लगभग 40 लाख रूपये रखे गए है. इस क्लासरूम में कैमरे से लेकर एलईडी स्क्रीन की सुविधा होगी. यहाँ शिक्षकों का लाइव लेक्चर चलेगा एवं रिकोर्ड भी होग. जिसके माध्यम से छात्र लाइव पढ़ाई कर पाएंगे.

UP पंचायत चुनाव 2021 तारीख: 3 अप्रैल से नामांकन, 15 अप्रैल से मतदान, 2 मई को मतगणना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें