CCSU Admission 2020: सीबीएसई के विषयों पर फंसा पेंच, मेरिट लिस्ट स्थगित

Smart News Team, Last updated: 10/10/2020 12:45 PM IST
  • मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में सीबीएसई के विषय और अंकों के आधार पर तैयार हो रही मेरिट लिस्ट के फॉर्मूले में गड़बड़ी होने से मेरिट लिस्ट स्थगित कर दी गई है. 
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ

मेरठ. मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में सीबीएसई के विषय और अंकों के आधार पर तैयार हो रही मेरिट लिस्ट के फॉर्मूले में यूनिवर्सिटी फंस गया है. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी को 12 वीं के विषय और उनके अंकों के कारण मेरिट प्रक्रिया को स्थगित करनी पड़ी. अंकों के गणित को लेकर यूनिवर्सिटी और छात्र परेशान है. छात्रोंं ने आवेदन के दौरान पूर्णांक से ज्यादा प्राप्तांक भर दिए है. इस कारण यूनिवर्सिटी को मेरिट स्थगित करनी पड़ी. यही समस्या पिछले साल भी आई थी.

बता दें कि यूनिवर्सिटी ने पिछले साल से सीबीएसई के छात्रों के लिए पांच विषयों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया की शुरू की है. अधिकतम पांच सौ नंबर के आधार पर यूनिवर्सिटी मेरिट बनाता है. सीबीएसई में पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट एडिशनल विषय भी लेते हैं. इन विषय की परीक्षा 100 नंबर की होती है. ज्यादातर स्टूडेंट एडिशनल विषय में ड्राइंग एंड पेंटिंग, संगीत, संस्कृत या अन्य कोई विषय लेकर पढ़ाई करते हैं. 

कोरोना को लेकर CM योगी का आदेश DM और CMO बरतें मेरठ, लखनऊ, वाराणसी में सावधानी

इन विषयों में ज्यादातर स्टूडेंट को 95-100 नंबर आते है. यूनिवर्सिटी मेरिट बनाने के लिए कोर विषयों के अंक की जोड़ता है. लेकिन, छात्रों ने जो नंबर भरे है, उसमें एडिशनल विषयो के नंबर भी जोड़ दिए है. जिससे यूनिवर्सिटी को मेरिट लिस्ट बनाने में परेशानी हो रही है. यूनिवर्सिटी एडिशनल विषयों के नंबर को नहीं जोड़ता है. 

मेरठ में बदमाश से तंग आकर पीड़ित ने घर पर चिपकाए 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि सीबीएसई के छात्रों से पांच मेन विषयों के नंबर को फीड करने के लिए कहा गया था लेकिन छात्रों ने ऐसा न करके एडिशनल विषय के नंबर भी फीड कर दिए है. ज्यादातर छात्रों ने पांच सौ अंकों से प्राप्तांक को अधिक कर दिए है. इस वजह से मेरिट लिस्ट बिगड़ जा रही है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें