मेरठ: सीसीएसयू में 11 से 18 नवंबर तक होगी बीएड की पूल काउंसिलिंग

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Sep 2020, 2:46 PM IST
  • चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध 440 बीएड कॉलेजों में खाली सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया के लिए पूल काउंसिलिंग 11 नवंबर से 18 नवंबर आयोजित होगी.
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ

मेरठ. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध 440 बीएड कॉलेजों में खाली सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया के लिए पूल काउंसिलिंग 11 नवंबर से 18 नवंबर आयोजित होगी. वहीं, 19 अक्तूबर से 8 नवंबर तक बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए मुख्य काउंसिलिंग आयोजित होगी.

काउंसिलिंग के बाद बीएड के लिए सीट आवंटित किया जाएगा. खाली सीटों को आठ दिन तक पूल काउंसिलिंग के जरिए भरा जाएगा. अगर फिर भी सीट खाली रह जाती है तो 23 से 26 नवंबर तक सीधे काउंसिलिंग से एडमिशन होंगे. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध 440 बीएड कॉलेजों में लगभग 45 हजार सीटों के लिए काउंसिलिंग आयोजित होगी. 

मेरठ: बकाएदारों के खिलाफ अभियान, पांच हजार से अधिक बिजली कनेक्शन कटे

काउंसिलिंग प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी लखनऊ यूनिवर्सिटी ने सीसीएसयू समेत राज्य के सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. निर्देशों के मुताबिक, प्रदेश के सभी कॉलेजों में काउंसिलिंग की प्रक्रिया तीन चरणों में होगी.  पहले चरण में मुख्य काउंसिलिंग होगी. मुख्य काउंसिलिंग 19 अक्तूबर से 8 नवंबर तक चलेगा. 

मेरठ में यूजीसी-नेट की परीक्षा आज, सेंटर पर हो रहा social Distancing का पालन

9 नवंबर से कॉलेजों में बीएड के पहल वर्ष के लिए क्लास शुरू हो जाएंगे. बची हुई सीटों को पूल काउंसिलिंग के जरिए भरा जाएगा. ये काउंसिलिंग उन अभ्यर्थियों के लिए होगा जो एंट्रेंस परीक्षा दिए है. लेकिन, मुख्य काउंसिलिंग में हिस्सा नहीं ले पाए या पसंद के अनुसार कॉलेज नहीं मिल पाया. वे छात्र 11-18 नवंबर तक पूल काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर एडमिशन पा सकते हैं. अगर सीट खाली रह जाती है तो 23 से 26 नवंबर तक सीधे काउंसिलिंग से एडमिशन होंगे.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें