मेरठ: गांव में बैठकर हुई फेसबुक से ठगी, 38 FB अकाउंट बंद, कहीं आप तो शिकार नहीं

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th Aug 2020, 8:43 AM IST
  • मेरठ में साइबर सेल ने क्लोन फेसबुक आईडी से जालसाजी के कारण कुल 38 क्लोन एफबी एकाउंट बंद करवाए हैं. इसमें जालसाज एफबी आईडी हैक करने के बजाय हूबहू दूसरी आईडी बनाकर लोगों को गुमराह करके पैसे मांगते हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मेरठ: मेरठ में कई फेसबुक आईडी का क्लोन बना कर ठगी करने का मामला सामने आया है. इसमें साइबर अपराधी अब फेसबुक आईडी हैक नहीं कर रहे. वे उसका क्लोन बनाकर आपके दोस्तों-परिचितों को गुमराह कर उनसे पैसे मांग रहे हैं. 

जानकारी के मुताबिक उप्र, हरियाणा और राजस्थान के बॉर्डर वाले 32 गांवों में बैठा यह गिरोह देशभर के लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है. मेरठ में हाल ही में कई अधिकारियों, इंस्पेक्टरों, शिक्षकों की फेसबुक आईडी का क्लोन बनाकर ठगी की गई है. मेरठ पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने पिछले दो महीने में ठगी के लिए बनाए गए 38 क्लोन एकाउंट बंद कराए हैं.

विवादित ट्वीट को लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत पर मेरठ में मुकदमे की मांग

आपको बता दें कि पहले साइबर अपराध से जुड़े लोग पहले फेसबुक आईडी को हैक कर लेते थे. मसलन, आपकी आईडी एक्सिस कंट्रोल से बाहर हो जाती थी. उसके बाद ठग पासवर्ड बदलकर आईडी में जुड़े लोगों को मैसेज भेजकर मदद के नाम पर रुपये मांगते थे. लेकिन अब ठगों ने आईडी हैक करनी बंद कर दी. ठग  किसी भी एफबी आईडी से व्यक्ति के 4-5 फोटो चुरा कर ठीक उसी नाम-पते का नया एफबी अकाउंट बना देते हैं. उसके बाद उस व्यक्ति के पहचान वालों को रिक्वेस्ट भेज कर उन्हें अपने जाल में फंसा कर उनसे रुपए मांगते हैं. 

मेरठ: स्वतंत्र देव ने शामली के मोहित बेनीवाल को बनाया BJP पश्चिम क्षेत्र अध्यक्ष

हालांकि अब तमाम फेसबुक यूजर्स ठगी की इस तकनीक को जान चुके हैं, इसलिए वह आसानी से पैसा ट्रांसफर नहीं करते. मेरठ साइबर क्राइम सेल प्रभारी दिलीप शर्मा, ने बताया कि फेसबुक आईडी का क्लोन बनाकर ठगी के मामले तेजी से बढ़े हैं. इस बारे में लोगों को जागरुक होने की जरूरत है. इस तरह के मामलों में शिकायत आने पर क्लोन आईडी बंद कराई गई हैं. इस क्लोन आईडी के बढ़ते मामलों को देखते हुए फेसबुक ने आईडी लॉक करने का नया फीचर लांच किया है जिसमें केवल आपके फेसबुक फ्रेंड ही आपकी फेसबुक अकाउंट देख सकते हैं बाकी अनजान लोगों को सिर्फ कवर पेज ही दिखाई देगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें