चार चरणों में होंगे ग्राम पंचायत के चुनाव, कोरोना के कारण बदली मतदान प्रकिया

Smart News Team, Last updated: 11/10/2020 04:37 PM IST
  • मेरठ जिले में त्रस्तरीय पंचायत चुनाव चार चरणों पूरो किए जाएंगे, हालांकि, इस बार खास बात यह है कि मतदाताओं को एक ही साथ चार पदों के लिए मताधिकार का प्रयोग करना होगा.
ग्राम पंचायतों निर्वाचन आयोग द्वारा चार चरणों में चुनाव होने तय

 मेरठ: जिले में त्रस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है. मेरठ जिले की ग्राम पंचायतों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा चार चरणों में चुनाव होने तय किया गया है. हालांकि, कोरोनावायरस के कारण मतदाताओं को इस बार एक ही साथ चार पदों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा. सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) के मुताबिक बूथों पर मतदान के लिए मतपेटिकाएं लगेंगी, जिसमें एक मत पेटी में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य और दूसरी मतपेटिका में बीडीसी सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मत पर्ची डाली जाएगी. तीसरी मतपेटिका सुरक्षित रखी जाएगी.

मेरठ: पिछड़े वर्ग की बेटियों के सरकार करेगी हाथ पीले, जारी हुआ अनुदान बजट

इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को नाम बढ़ाने, संशोधन कराने और काटने जैसे काम करने हैं, तो इसके लिए उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा. कोई भी व्यक्ति संबंधित अभिलेख एवं साक्ष्य के साथ राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रक्रिया पूरी कर सकता है. बता दें, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची पुनिरीक्षण काम शुरू हो चुका है. एक अक्तूबर से बीएलओ घर-घर जाकर गणना करते हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का काम कर रहे हैं, हालांकि, इस बार मतदाता सूची पुनिरीक्षण के दौरान घर के मुखिया के हस्ताक्षर कराने भी जरूरी होंगे.

बता दें, बीएलओ जो साइन घर के मुखिया से करवाएगा, उसकी एक कॉपी वह परिवार को भी देगा. प्रत्येक घर के लिए अलग-अलग गणना कार्ड तैयार होगा. सभी ब्लॉक्स में जनसंख्या के हिसाब से बीएलओ को ड्यूटी लगाई गई है. एक बीएलओ को लगभग एक हजार से अधिक घरों की गणना करनी होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें