मेरठ: एसटीएफ के पहुंचने से पहले जलाई NCERT की लाखों की किताबें

Smart News Team, Last updated: 22/08/2020 07:35 AM IST
  • मेरठ में एसटीएफ जब मोहकमपुर प्रिंटिंग प्रेस पहुंची तब वहां किताबें जलती हुई मिली. जल रही किताबों पर NCERT लिखा हुआ था.
मेरठ: एसटीएफ के पहुंचने से पहले जलाई NCERT की लाखों की किताबें

मेरठ. मेरठ में NCERT  के नकली किताबों के छपाई के धंधे का भांडाफोड होने के बाद मोहकपुर के प्रिंटिंग प्रेस में छपाई हो रही किताबों को ही जला दिया गया है. यहां एसटीएफ और पुलिस का छापा पड़ते ही टीपीनगर थाना क्षेत्र के मोहकमपुर स्थित छपाई केंद्र पर मौजूद लाखों रुपये की किताबें और महत्वपूर्ण दस्तावेज जला दिए गए. यहां जलाई गई किताबों में वहीं NCERT की नकली किताबें हैं. जिन भी किताबों को जलाया गया है उनके कवर पर NCERT लिखा हुआ है. माना जा रहा है कि आरोपियों ने सबूत नष्ट करने का प्रयास किया है. इस छपाई केन्द्र को अब एसटीएफ ने सील कर दिया है. इस छपाई केन्द्र से छह प्रिंटिंग मशीने भी बरामद हुई है.  

मेरठ: NCERT की 35 करोड़ की डुप्लीकेट किताबें जब्त, प्रेस में लगाई आग, 12 अरेस्ट

एसटीएफ ने सबसे पहले परतापुर क्षेत्र में अछरौंडा-काशी मार्ग स्थित गोदाम पर छापा मारा. यहां से पता चला कि NCERT की डुप्लीकेट किताबों की छपाई मोहकमपुर में पब्लिकेशन हाउस पर होती है. शाम करीब पांच बजे एसटीएफ मोहकमपुर में प्रिंटिंग प्रेस पर पहुंची. वहां एसटीएफ ने देखा बराबर में खाली पड़े प्लॉट में बड़ी संख्या में किताबें और दस्तावेज जल रहे हैं और आग बुझाने से पहले ही वह जल चुके थे.

सपा छात्र सभा ने किया क्लेक्ट्रेट पर प्रदर्शन, मांगों को लेकर आंदोलन की धमकी

पता चला कि जो किताबें जलाई गई हैं, उनके कवर पेज पर NCERT प्रकाशन लिखा हुआ था. इसलिए सबूतों नष्ट करने की कोशिश की गई. एसटीएफ के जवान प्रिंटिंग प्रेस का गेट तोड़कर अंदर घुसे. वहां छह प्रिंटिंग मशीनें और करोड़ों रुपये की किताबें मिली हैं. ज्यादातर किताबें तैयार हो चुकी थीं और सिर्फ कवर पेज की छपाई बाकी रह गई थी. माना जा रहा है कि इस गोरखधंधे से जुड़े लोगों ने वही किताबें जलाई हैं, जिन पर एनसीईआरटी लिखा हुआ था. संभवत: उनका मकसद इस कार्रवाई से इस प्रिंटिंग प्रेस को बचाना रहा होगा. फिलहाल एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस को सील कर दिया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें