मेरठ में थाने का अजीब रिवाज, पुलिस पीड़ित के माथे पर चंदन लगाकर करती है स्वागत

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 9:34 PM IST
  • थानेदार शिकायत सुनने से पहले पीड़ित का स्वागत मंत्रोच्चार के साथ करते हैं. साथ ही थानेदार पीड़ित के माथे पर चंदन का तिलक लगाकर हैं और उसे कुर्सी पर बैठाते हुए उसकी फरियाद सुनते हैं. उनका व्यवाहर बाकी पुलिस थानेदारों से काफी अलग हैं जिसे लेकर वो काफी चर्चा में रहते हैं.
मेरठ के थानेदार पीड़ित के माथे पर चंदन का तिलक लगाकर पीड़ित का स्वागत करते हैं.(फाइल फोटो)

मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ में ऐसे थानेदार है जो शिकायत सुनने से पहले पीड़ित का स्वागत मंत्रोच्चार के साथ करते हैं. साथ ही थानेदार पीड़ित के माथे पर चंदन का तिलक लगाकर हैं और उसे कुर्सी पर बैठाते हुए उसकी फरियाद सुनते हैं. उनका व्यवाहर बाकी पुलिस थानेदारों से काफी अलग हैं जिसे लेकर वो काफी चर्चा में रहते हैं.

मेरठ जिले में चौंदनी थाने में थानेदार प्रेमचंद शर्मा ने का मिजाज कुछ ऐसा ही है. इस पर बात करने पर वे बताते हैं कि चंदन व्यक्ति को शीतलता प्रदान करता है. वहीं बसंत की ऋतु में इसका महत्त और भी बढ़ जाता है. कोई भी फरियादी आता है तो हम उसकी बात को सुनने से पहले उसके माथे पर चंदन लगाते हैं. इससे पीड़ित को सुख की अनुभूति होती है. उसके बाद उसकी बात को तसल्लीपूर्वक सुना जाता है. थाने में आने के दौरान लोगों के मन में काफी द्वंद होते हैं. उनके साथ अच्छा व्यवाहर करने से उन्हें अच्छा महसूस होता है.

मेरठ से पटियाला भेजी दवाओं का नशे के रूप में हो रहा प्रयोग

लोगों को लेकर अलग नजरियां रखते हुए थानेदार कहते है कि हम इससे तरह से लोगों को आदर-सम्मान मिलने पर उन्हें अच्छा महसूस होता है. साथ ही लोगों का पुलिस के प्रति नजरिेए को लेकर काफी बदलाव देखने को मिलता है. इससे लोगों में पुलिस को लेकर पॉजिटिव इंटेंस देखने को मिलता है जिसे लेकर पुलिस

किसान महापंचायत में गईं प्रियंका गांधी का कांग्रेसियों ने मेरठ में किया स्वागत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें