चार कोरोना संक्रमितों में हुई नए स्ट्रेन की पुष्टि, शहर में हो गए पांच मामले

Smart News Team, Last updated: Tue, 5th Jan 2021, 1:05 PM IST
 देश में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने से हडकंप मच गया है. अब हाल ही में यूपी के मेरठ में सोमवार को चार और संक्रमितों में स्ट्रेन-2 की पुष्टि हो गई है. इसकी सूचना मिलते ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में खलबली मच गई.
देश में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने से हडकंप मच गया है

मेरठ: देश में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने से हडकंप मच गया है. अब हाल ही में यूपी के मेरठ में सोमवार को चार और संक्रमितों में स्ट्रेन-2 की पुष्टि हो गई है. इसकी सूचना मिलते ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में खलबली मच गई. वहीं, अब जिले में स्‍ट्रेन-2 को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. अब कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमितों की संख्या पांच पहुंच गई है. बता दें, संत विहार में लंदन से लौटे दंपती और पल्हेड़ा में उनके दो रिश्तेदारों में नया स्ट्रेन मिला है. इससे पहले दो साल की बच्ची में इस नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी.

वहीं, इस मामले में सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि एक महिला की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट जारी नहीं हुई है. प्रदेश में स्ट्रेन-2 के सर्वाधिक मामले मेरठ में दर्ज हो गए हैं. मेरठ से भेजे गए 13 में से 12 सैंपलों की रिपोर्ट मिल गई, जिसमें पांच लोग नए स्ट्रेन की चपेट में आए हैं. बता दें, थाना टीपी नगर के संत विहार में 14 दिसंबर को एक परिवार लंदन से लौटा था, जिसमें एक बच्ची समेत तीन में कोरोना मिला. स्वास्थ्य विभाग ने सभी का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नई दिल्ली की सीएसआइआर लैब में भेजा, जहां ढाई साल की बच्ची में स्ट्रेन-2 मिला. उसके माता-पिता का वायरल लोड कम होने से जीनोम सिक्वेंसिंग नहीं हो पाई, लिहाजा उनका दोबारा सैंपल मांगा गया.

मेरठ के रहने वाले पंकज मित्तल बने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, ली शपथ

सोमवार को उनमें भी ब्रिटेन वाले स्ट्रेन की पुष्टि हो गई. उधर, संत विहार के संक्रमित परिवार के पल्हेड़ा में बलवंत नगर निवासी रिश्तेदारों में चार को कोरोना हो गया. उनकी जीनोम रिपोर्ट सोमवार को जारी हुई.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें