कोरोना, डेंगू के बाद अब स्क्रब टाइफस को लेकर अलर्ट, चूहे, गिलहरी से फैलती है बीमारी

Somya Sri, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 8:56 AM IST
  • मेरठ में डेंगू के बाद स्क्रब टायफस नाम की बीमारी कहर मचा रही है. जिसके बाद प्रशासन ने स्क्रब टायफस को भी अलर्ट घोषित कर दिया है. इससे पहले मेरठ में डेंगू को भी अलर्ट घोषित किया गया है. स्क्रब टायफस चूहे और गिलहरी के जरिए फैलती है.
कोरोना, डेंगू के बाद अब स्क्रब टाइफस को लेकर अलर्ट, चूहे, गिलहरी से फैलती है बीमारी

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में डेंगू के बाद स्क्रब टायफस नाम की बीमारी कहर मचा रही है. जिसके बाद प्रशासन ने स्क्रब टायफस को भी अलर्ट घोषित कर दिया है. इससे पहले मेरठ में डेंगू को भी अलर्ट घोषित किया गया है. स्क्रब टायफस चूहे और गिलहरी के जरिए फैलती है. इस बीमारी के कारण अस्पतालों में अलग से एक वार्ड बनाया गया है.

जानकारी के मुताबिक स्क्रब टायफस बीमारी के लक्षण भी वही होते हैं जो डेंगू होने के बाद किसी मरीज को होते हैं. लेकिन, यह बीमारी चूहे और गिलहरी से फैलते हैं. मेरठ के जिलाधिकारी के मुताबिक घर के आस पास झाड़ियों को साफ रखना, बारिश के मौसम में हरी सब्जियों की खेती में पैदा होने वाले कीटाणु से बचना, आस पास सफाई रखना, कूलर में कई दिनों के पानी का जलजमाव ना करना आदि हमें इस बीमारी से दूर रख सकता है.

मेरठ में राजस्नेह ग्रुप पर सीबीआई का छापा, नौ घंटे में खंगाला 78 करोड़ का रिकार्ड

वहीं सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि, " डेंगू के मौसम में स्क्रब टाइफस नामक बीमारी भी संक्रमित हो रही है. इसका बैक्टीरिया चूहों एवं गिलहरियों से आदमी तक पहुंचता है. ओरियेंटिया सुटसुगमुशी नामक बैक्टीरिया शरीर में पहुंचने से यह बीमारी होती है. संक्रमण के दस दिन के अंदर मरीज के शरीर पर काले चकत्ते के अलावा तेज बुखार, कमजोरी, भूख में कमी, बदन दर्द व ठंडक जैसे लक्षण उभरते हैं. डेंगू से मिलते जुलते लक्षणों की वजह से मरीज की जल्द पहचान नहीं हो पाती है. नेशनल हेल्थ पोर्टल की रिपोर्ट बताती है कि स्क्रब टाइफस देश के कई भागों में संक्रमित हो रही है. इसलिए महत्वपूर्ण है कि सावधानी रखी जाए."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें