मेरठ NCERT किताब केस: BJP नेता समेत 8 पर FIR, 4 अरेस्ट, 70 करोड़ की किताब जब्त

Smart News Team, Last updated: 22/08/2020 09:10 PM IST
  • मेरठ एनसीईआरटी किताब प्रकरण में भाजपा नेता संजीव गुप्ता, सचिन गुप्ता समेत 8 पर मुकदमा दर्ज किया गया है. साथ ही चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं. एसटीएफ दो दिन में करीब 70 करोड़ रुपयों की किताबे बरामद कर चुकी है.
मेरठ की डुप्लीकेट किताबों की देशभर में हो रही थी सप्लाई

मेरठ. यूपी एसटीएफ ने मेरठ में एनसीईआरटी की किताबों के नाम पर चल रही कालाबाजारी को थाम दिया. दो दिन की छापेमारी में पुलिस ने गोदामों से 70 करोड़ की किताबें जब्त की हैं. पुलिस ने इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी के नेता सचिन गुप्ता समेत 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

गौरतलब है कि एसटीएफ मेरठ यूनिट के डीएसपी ब्रिजेश कुमार ने शुक्रवार को मेरठ के एक गोदाम पर छापा मारा था जहां से दर्जनों लोगों को हिरासत में भी लिया गया. 

मेरठ: एसटीएफ के पहुंचने से पहले जलाई NCERT की लाखों की किताबें

पुलिस को पता चला कि किताबों की छपाई मोहकमपुर एन्कलेव में की जाती है. जब तक पुलिस पहुंचती सबूत मिटान के लिए गोदाम में आग लगा दी गई. हालांकि, पुलिस ने काफी संख्या में किताबों को जलने से बचाकर जब्त कर लिया.

मेरठ से NCERT की डुप्लीकेट किताबों की देशभर में हो रही थी सप्लाई

डीएसपी ब्रजेश कुमार सिंह के मुताबिक, ये सभी किताबें छपने के बाद उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पुणे, पंजाब, झारखंड, बिहार, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, बंगलुरू, हैदराबाद, राजस्थान आदि राज्यों में बड़े पैमाने पर सप्लाई की जा रही थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें