मेरठ: महिलाएं होंगी और भी आत्मनिर्भर, आंगनबाड़ी में निकली कई पदों पर भर्ती

Smart News Team, Last updated: 21/08/2020 07:55 AM IST
  • मेरठ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों पर कई पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिससे अब महिलाएं और आत्मनिर्भर हो सकेंगी तथा अपने परिवार के खर्चों में स्वयं हाथ बटाकर बच्चों सहित परिजनों के भरण-पोषण में उनकी सहायता कर सकेंगी.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मेरठ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों पर कई पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिससे अब महिलाएं और आत्मनिर्भर हो सकेंगी तथा अपने परिवार के खर्चों में स्वयं हाथ बटाकर बच्चों सहित परिजनों के भरण-पोषण में उनकी सहायता कर सकेंगी. मेरठ में खाली पड़े 383 पदों पर आंगनबाड़ी और सहायिका के पदों पर भर्ती होने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों ने विस्तृत रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी है.

कोरोना स्थिति सामान्य होने के उपरांत इन पदों पर भर्ती कर दी जाएगी. जिला कार्यक्रम अधिकारी मेरठ विनीत कुमार सिंह ने बताया कि भर्ती के लिए रिक्त पदों की सूची तैयार कर ली गई है और जिन जिन स्थानों पर भर्तियां की जानी है वहां पर तैनाती के लिए पूरी तरह से विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है. शासन की मंशा के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को रोजगार दिलाया जाएगा.

इस रोजगार दिलाए जाने की मुहिम में ब्लॉकों को अधिक तवज्जो दी जाएगी. जिनमें महिलाएं अधिक बेरोजगार है वही की महिलाओं का चयन इन पदों के लिए किया जाएगा. बताते चलें कि जिले में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर वर्ष 2012 से कोई भी भर्ती नहीं हुई है. जिसके कारण कई पद रिक्त चल रहे हैं.

इस दौरान वर्तमान में 383 पद आंगनवाड़ी केंद्र चल रहे हैं. इस समस्या का भी समाधान किया जाना संभव हो सकेगा. शासन ने इन पदों पर भर्ती करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं. जैसे ही कोरोना संक्रमण से प्रदेश सरकार को निजात मिलेगी तत्काल इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी और बेरोजगार महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें