नगर निगम ने डेरियों के खिलाफ उठाया सख्त कदम, शहर से बाहर करने के दिए नोटिस

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 12:23 AM IST
  • मेरठ में लगातार जलभराव को देखते हुए प्रशासन ने डेरियों पर सख्त कदम उठाया है. दरअसल, नगर निगम ने पूर्वा इलाही बख़्श में तीन डेयरियों पर मुकदमा दर्ज किया है, हालांकि, अब नगर निगम शहर में चल रही डेरियों पर भी कार्रवाई करेगा.
नगर निगम ने पूर्वा इलाही बख़्श में तीन डेयरियों पर मुकदमा दर्ज किया है

मेरठ: मेरठ में लगातार जलभराव को देखते हुए प्रशासन ने डेरियों पर सख्त कदम उठाया है. दरअसल, नगर निगम ने पूर्वा इलाही बख़्श में तीन डेयरियों पर मुकदमा दर्ज किया है, हालांकि, अब नगर निगम शहर में चल रही डेरियों पर भी कार्रवाई करेगा. इसके निर्देश नगर आयुक्त मनीष बंसल ने अधीनस्थ अधिकारियों को दिए हैं. बता दें, डेयरियां लगातार नालों में गोबर बहाकर उन्हें चोक कर रही हैं, जिसके कारण शहर में जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है. इसी पर कार्रवाई करते हुए अब नगर निगम ने डेरियों के खिलाफ अभियान शुरू किया है.

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गजेंद्र सिंह ने बताया कि नगर आयुक्त के निर्देश पर अभियान की रूपरेखा बनाई जा रही है.अभियान में प्रवर्तन दल, निर्माण विभाग, जलकल के अधिकारी कर्मचारी भी रहेंगे. दो या तीन दिसम्बर से कार्रवाई की तैयारी है.

यूपीपीसीबी रिपोर्ट: करोड़ों खर्च के बाद भी दो साल मे नहीं सुधरी गंगा की हालत

मेरठ में नगर निगम रिकॉर्ड के मुताबिक लगभग 800 डेयरियां हैं. 4 जनवरी 2019 में हाईकोर्ट आदेश दे चुका है कि शहर से डेयरियां बाहर की जाएं, इसके निर्देश एनजीटी ने भी दिए थे. जिनका पालन कराने के लिए सभी डेयरी संचालको को नोटिस दिए जा चुके हैं. मकबरा डिग्गी और माधवपुरम की लगभग 48 डेयरियों पर 3.55 करोड़ रुपये का जुर्माना पूर्व

नगर आयुक्त डॉ अरविंद चौरसिया ने लगाया था. वहीं, नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सफाई एवम खाद्य निरीक्षकों ने डेयरियों को चिन्हित कर लिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें