मेरठ की नीलम व स्मिता गोयल आईसीटी पुरस्कार से होंगी सम्मानित

Smart News Team, Last updated: 13/08/2020 10:54 PM IST
  • दौराला विकास क्षेत्र के रसूलपुर मुरादनगर प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका नीलम और माछरा विकास क्षेत्र के मेधराजपुर प्राइमरी विद्यालय की शिक्षिका स्मिता गोयल चयनित. आईसीटी आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता में बेहतर प्रस्तुतीकरण के लिए दोनों शिक्षिकाओं का हुआ चयन.
आईसीटी पुरस्कार से होंगी सम्मानित

मेरठ। राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद की राज्य स्तरीय

आईसीटी आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता के लिए मेरठ की दो शिक्षिकाओं को सम्मानित किया जाएगा. इस सम्मान से ना सिर्फ दोनों शिक्षिकाओं ने अपना नाम रोशन किया बल्कि जिले का भी मान बढ़ाया है.

राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद की राज्य स्तरीय आईसीटी आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता में मेरठ की दो शिक्षिकाओं को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.

इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया था. प्रदेशभर के प्रतिभागी शिक्षकों के बीच बेहतर प्रस्तुतिकरण देकर उन्होंने जिले का नाम रोशन किया है.

यह प्रतियोगिता 23 जून से 27 जून तक आयोजित की गई थी. जिसमें प्रदेश के हजारों शिक्षक शिक्षिकाओं ने भाग लिया. आईसीटी आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता में प्रदेशभर के शिक्षकों ने कक्षा में शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए आईसीटी एवं नवीन तकनीकी विधाओं को पीपीटी के माध्यम से दर्शाया.

निर्णायक मंडल ने शिक्षकों के प्रस्तुतिकरण के आधार पर मूल्यांकन किया जिसके बाद दौराला विकास क्षेत्र के रसूलपुर मुरादनगर प्राइमरी विद्यालय की शिक्षिका नीलम और माछरा विकास क्षेत्र के मेधराजपुर प्राइमरी विद्यालय की शिक्षिका स्मिता गोयल को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.

इस पर जनपद के अधिकारियों ने खुशी जाहिर की और बधाई दी है. नीलम ने बताया कि वह स्कूल में शिक्षण के लिए लैपटॉप, स्मार्ट फोन और प्रोजेक्टर का प्रयोग करती हैं. बच्चों को बेहतर ढंग से समझाने के लिए ऑडियो वीडियो यंत्रों का प्रयोग करती हैं. साथ ही उन्हें खेल खेल में सीखने की विधा से भी बताती हैं. करो और सीखो विधा द्वारा उन्होंने कई बच्चों को गणित के सवाल सिखाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें