मेरठ: बदलावों के साथ लाल-हरे पैकेट में बंटेगा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार राशन

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 2:37 PM IST
  • इस बार विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए अच्छे खाने का प्रबंध कुपोषित बच्चों के लिए किया जा रहा है. जिन्हें बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग वितरित करने वाला है. जिन्हें विभिन्न रंगों के पैकेट में उपलब्ध कराया जाना है.
मेरठ: बदलावों के साथ लाल-हरे पैकेट में बंटेगा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार राशन

मेरठ: कुछ अमूल-चुल बदलावों के साथ शुक्रवार से जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से राशन बांटा जाना है. जिसके लिए विभाग ने तैयारी भी पूरी कर ली है. इसके अलावा नए नियम के साथ सूखा राशन बांटा जाएगा. इसमें दाल, गेहूं, चावल और दूध से जुड़े विभिन्न पदार्थ शामिल है.

यह राशन वितरण कार्यक्रम पहले अक्तूबर में होने वाला था. लेकिन, कुछ कारणवश इस माह किया जा रहा है. इसके लिए विभाग पिछले महीने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों, मुख्य सेविका और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पत्र भेजकर अवगत करा चुका था.

योगी सरकार ने घटाया मंडी टैक्स, किसानों और व्यापारियों को होगा लाभ

जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार ने इसकी जानकारी दी. साथ ही बताया कि इससे शिशु, गर्भवती और किशोरियों के स्वास्थय का ध्यान रखते हुए इस बार जांच-परख कर सामानों का वितरण किया जाएगा. गर्भवती महिलाओं और 11 से 14 वर्ष की किशोरियों को हर माह दो किलो गेहूं, एक किलो चावल, 750 ग्राम दाल, 750 ग्राम रिकस्ड मिल्क पाउडर एवं 450 ग्राम देशी घी तीसरे महीने पोषाहार के रुप में उपलब्ध कराया जा रहा है.

भ्रष्टाचार के खिलाफ सीएम योगी का एक्शन, दो डिप्टी कमिश्नर निलंबित

डीपीओ ने बताया कि खास बात यह रहने वाली है कि इस बार सूखा राशन भी कलर कोडड रहने वाला है. जिसमें गर्भवती महिलाओं के लिए पीला, छह माह से तीन वर्ष के बच्चों के लिए नीला, तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चों के लिए हरा, किशोरियों के लिए गुलाबी और ज़्यादा कुपोषित बच्चों के लिए लाल रंग का पैकेट तैयार किया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें