मेरठ में आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान, अब ऑनलाइन अपॉइनमेंट लेकर जाएं सेंटर

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 8:59 PM IST
  • मेरठ में आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन एपॉइंटमेंट सुविधा शुरू की गई है. जिसके अनुसार लोग घर बैठे आधार बनवाने के लिए पहले स्लॉट बुक करेंगे और फिर तय दिन और समय पर आधार सेवा केंद्र पहुंचकर अपना आधार कार्ड बनवा सकेंगे.
मेरठ में आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान अब ऑनलाइन अपॉइनमेंट लेकर जाएं सेंटर

मेरठ. मेरठ में अब आधार बनवाना और भी आसान हो गया है. आधार बनवाने के लिए UIDAI ने मेरठ एक नई सुविधा ऑनलाइन एपॉइंटमेंट शुरू किया गया है. जिसके जरिए लोग आसानी से घर बैठे आधार बनवाने के लिए एपॉइंटमेंट बुक कर सकते है. जिसके बाद वह मिले तारीख को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट लेकर आधार सेंटर पहुंचकर, अपना आधार बनवा सकेंगे. यह सुविधा UIDAI के अधिकृत आधार सेवा केंद्र पर आवेदकों को मिलेगा. इसके माध्यम से लोगों का समय बचेगा और किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इस सुविधा के बारे में आधार सेवा केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर का कहना हैं कि मेरठ ऑनलाइन एपॉइंटमेंट की सेवा पहली बार शुरू की गई है. इससे लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. साथ ही वह अपने बुकिंग स्लॉट के समय पहुंच कर अपना आधार बनवा सकेंगे. इतना ही नहीं आधार बनवाने के लिए भुगतान भी एपॉइंटमेंट बुक करने के दौरान ही हो जाएगा. 

पिता, बेटी और मामा साथ मिलकर चलाते थे अंतर्राज्यीय ठग गिरोह, तीनों गिरफ्तार

आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन एपॉइंटमेंट लेने के लिए लोगों को UIDIAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के दौरान लोगों को अपना शहर चुनना होगा. साथ ही भुगतान भी करना होगा. जिसके बाद दिन और समय के साथ स्लॉट बुक कर दिया जाएगा. जिसके बाद अपने तय दिन और समय पर आधार केंद्र पहुंचकर आधार कार्ड बनवा सकेंगे. 

बता दें कि यह आधार सेवा केंद्र दिल्ली रोड पर बनाया गया है. जो सप्ताह के सातों दिन खुला रहेगा. इसमें आवेदकों की सुविधा के लिए काउंटर बनाए गए है. साथ ही इसे पासपोर्ट ऑफिस की तरह वातानुकूलित बनाया गया है. जहां पर प्रोसेसिंग काउंटर, कैश काउंटर, वेटिंग रूम और वेरिफिकेशन काउंटर बनाए गए है. जहां पर प्रतिदिन 800 से 1000 तक आधार कार्ड बनाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें