दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल स्टेशन के नीचे और ऊपर बनेगा पिकनिक स्‍पॉट

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 1:50 PM IST
  • दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल में यात्रा करने के साथ-साथ लोगों को पिकनिक मनाने और मस्ती करने का मौका भी मिलने जा रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल स्टेशन के नीचे और ऊपर पिकनिक स्‍पॉट बनाया जाएगा, जिसके लिए कुछ जगहों के को चुना गया है.
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल स्टेशन के नीचे और ऊपर बनेगा पिकनिक स्‍पॉट

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल में यात्रा करने के साथ-साथ लोगों के लिए खुशखबरी है. अब वो सभी लोग को यात्रा के साथ-साथ पिकनिक मनाने और मस्ती करने का मौका भी मिलने जा रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल स्टेशन के नीचे और ऊपर पिकनिक स्‍पॉट बनाया जाएगा, जिसके लिए कुछ जगहों के चुनाव के लिए कहा गया है. ये निर्देश कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह द्वारा दिया गया है. वहीं एनसीआरटीसी अफसरों ने इसके लिए स्थानों का चयन शुरू कर दिया है.

दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल कारीडोर का ज्यादातर हिस्सा एलिवेटिड है. इसमें सड़क के बीच में पिलर के ऊपर रैपिड रेल दौड़ती नजर आएगी. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि मेरठ शहर के अंदर तीन स्टेशन और कारीडोर को अंडरग्राउंड रखा गया है, जिसमें से सराय काले खां से दुहाई तक कारीडोर का कुछ हिस्सा अंडरग्राउंड है. वहीं दिल्ली से लेकर मेरठ तक कारीडोर में कुछ जगह को चुनकर करके वहां फव्वारा, लाइटिंग, झूले, फुलवारी, पेड़ पौधे आदि लगाकर पिकनिक स्पाट के रूप में तैयार किया जाएगा.

UP Board 10th 12th result 2021: इसी हफ्ते यूपी बोर्ड के नतीजे हो सकते हैं घोषित

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए कमिश्नर ने बताया कि दिल्ली से लेकर मेरठ शहर और मोदीपुरम तक ऐसी दर्जन भर से ज्यादा जगाहें तैयार कराने की योजना की जा रही हैं, जिनमें रैपिड रेल कारीडोर के नीचे जगह होगी और जहां पर अंडरग्राउंड स्टेशन के ऊपर और आसपास की जगह में पिकनिक स्पॉट तैयार किया जाएगा. साथ ही उनका कहना है कि यात्र के दौरान रेल के अंदर से भी यात्रियों को बाहर अच्छे नजारे देखने को मिलेंगे. 

कमिश्नर की ओर से आगे कहा गया है कि हाल ही में मेरठ आए एनसीआरटीसी के चेयरमैन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय के सचिव के सामने भी इस प्रस्ताव को रखा था, जिसे उन्होंने मान लिया है. इसके साथ ही एनसीआरटीसी अफसरों को ऐसी जगहों को चुनने का निर्देश दिया गया है. कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने इस बारे में आगे बताया कि गाजियाबाद में कुछ जगहों पर एनसीआरटीसी ने उद्यान का काम भी शुरू कर दिया है. 

साथ ही मेरठ में मोदीपुरम से लेकर परतापुर तक एनसीआरटीसी को तमाम जगह ऐसे मिलेंगे जिन्हें वो पिकनिक स्पाट के रूप में बनाएगी. मोदीपुरम में डिपो और स्टेशन में खासी जमीन उपलब्ध है. एमईएस स्टेशन भी हरियाली से घिरा है. बेगमपुल स्टेशन पर भले ही जगह न मिले लेकिन भैंसाली डिपो और फुटबाल चौराहा पर अंडरग्राउंड स्टेशन के ऊपर खासी संभावनाएं हैं. टीपी नगर, रिठानी और परतापुर स्टेशनों और इनके बीच में कारीडोर के नीचे भी पिकनिक स्पाट बनाए जा सकते हैं.

सपा सरकार में आंतकी पनपते थे, बीजेपी के राज में ठोके जाते हैं- संगीत सोम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें