मेरठ: PM मोदी ने 700 करोड़ के मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास

Ankul Kaushik, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 2:29 PM IST
  • मेरठ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की शिलान्यास किया. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं.
मेरठ मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करते पीएम मोदी, फोटो क्रेडिट (ANI)

मेरठ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की शिलान्यास किया है. मेरठ में इस यूनिवर्सिटी की नींव रखते समय मंच पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं. जानाकारी के अनुसार यह यूनिवर्सिटी सरधना शहर के सलावा और कैली गांव में 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से की बनाई जाएगी. वहीं मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की नींव रखने के लिए आए पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के लिए एसपीजी, बम निरोधक दस्ते, एनडीआरएफ की टीमें और पीएसी की पांच कंपनियों समेत केंद्र और राज्य की एजेंसियों को सुरक्षा का जिम्मेदारी दी गई है.

वहीं मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा मैं प्रधानमंत्री जी का आभारी हूं, जिन्होंने देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न का नाम हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में एकलव्य क्रीड़ा कोच की भी स्थापना की है. जो खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए कोचिंग देने काम करेगा. साथ ही उन्हें फेलोशिप देने और उन्हें हर प्रकार का उत्तम माहौल देने का कार्य भी करेगा.

मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स विवि में दिखेगी कोणार्क और जगन्नाथ मंदिर की झलक, इन खासियत से होगी लैस 

वहीं इस यूनिवर्सिटी को लेकर सीएम योगी ने कहा कि मेरठ में बनने वाली यह यूनिवर्सिटी 700 करोड़ रुपये की लागत से बनी है और हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी की स्मृति में बनने जा रहा प्रदेश का यह प्रथम खेल विश्वविद्यालय उ.प्र. समेत देश की असंख्य खेल प्रतिभाओं को नई दिशा प्रदान करेगा. वहीं मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने से पहले पीएम मोदी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मेरठ में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित किए. इसके साथ ही इन तीनों ने मेरठ में बाबा औघर्णनाथ मंदिर के दर्शन किए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें