मेरठ: शराब की दुकानों पर लगेंगे पीओएस, ग्राहक कर सकेंगे क्वालिटी की जांच

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Nov 2020, 4:52 PM IST
  • मेरठ: मिलावटी शराब से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. दरअसल, अब जल्द ही मेरठ समेत पूरे यूपी में शराब की दुकान पर पीओएस यानी प्वाइंट आफ सेल सिस्टम लगाए जाएंगे.
ग्राहक अब मिलावटी शराब की कर सकेंगे खुद पहचान

मेरठ: मिलावटी शराब से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. दरअसल, अब जल्द ही मेरठ समेत पूरे यूपी में शराब की दुकान पर पीओएस यानी प्वाइंट आफ सेल सिस्टम लगाए जाएंगे, जिनसे दुकान पर शराब खरीदने के दौरान ही उसकी क्वालिटी भी जांची जा सकेगी. इससे अब ग्राहक यह आसानी से पता लगा पाएंगे की शराब असली है या नकली. पीओएस लगने के बाद से ना सिर्फ ग्राहकों को मिलने वाली शराब की क्वालिटी भी चेक हो सकेगी साथ ही ग्राहकों को दुकान से बिल भी मिलेगा.

मेरठ: भूमि नापने पहुंची टीम को किसानों ने दौड़ाया, किया विरोध प्रदर्शन

पीओएस लगने को लेकर मेरठ जिला आबकारी अधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि ग्राहकों को सही रेट में सही माल मिल सके. इससे शराब के नकली उत्पाद को बेचने से भी रोका जाएगा, क्योंकि नकली उत्पादों का बिल नहीं बन पाएगा. शराब के शौकीनों को अब बकायदा बिल मिलेगा. इसमें जानकारी होगी, ये बिल कंप्यूटर से चलने वाली मशीन से ऑनलाइन बनेगा. किसी भी दुकान की खरीद-बिक्री का ब्यौरा मेरठ में कहीं भी कभी भी देखा जा सकेगा.

बता दें, इससे पहले बकारी विभाग की ओर से बार कोडिंग की व्यवस्था लागू की गई थी. जिसमें माल कहां पर बना, कहां से थोक दुकानदार के पास दुकान तक आया. शराब का ब्रांड और उसकी निर्माण तिथि का ब्यौरा होता है. बार कोड स्कैनर से कोड को स्कैन कर कोई भी दुकानदार या ग्राहक इस ब्यौरे को देख सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें