रैपिड रेल के लिए स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू, मार्च से होगा भूमिगत ट्रैक का काम

Smart News Team, Last updated: 03/02/2021 03:43 PM IST
  • मेरठ में रैपिड रेल के लिए ट्रैक बनाने के लिए शुरुआती तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके तहत बेगमपुल से मेट्रो प्लाजा तक 50-50 मीटर की दूरी पर मिट्टी की जांच की जा रही है. बता दें इसको बनाने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने एफकॉन्स कंपनी को दी गयी है.
रैपिड रेल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ: स्मार्ट सिटी बनाने के लिए शहर में रैपिड रेल के स्टेशन बनाए जा रहे हैं, वहीं रैपिड रेल के लिए शहर में ट्रैक बनाने के लिए शुरुआती तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके तहत बेगमपुल से मेट्रो प्लाजा तक 50-50 मीटर की दूरी पर मिट्टी की जांच की जा रही है. वहीं, सुरंग में वेंटीलेशन के लिए केसरगंज प्राथमिक स्कूल में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बता दें, मेट्रो प्लाजा से बेगमपुल तक 5.8 किमी सुरंग को तैयार किया जाना है. इसके लिए टनल बोरिंग मशीन 20 घंटे में 50 फीट सुरंग बनाई जाएगी.

इस सुरंग को बनाने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने एफकॉन्स कंपनी को दी है. इस टनल और तीन स्टेशन बनाने में 1529 करोड़ रुपये खर्च होंगे. बता दें, सुरंग में मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल स्टेशन के नाम को तय किया जा चुका है. तीनों स्टेशनों के लिए स्थान का चुनाव भी हो गया है.

मेरठ: राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन के जिलाध्यक्ष बने मुकेश यादव

बता दें, भैंसाली स्टेशन, भैंसाली बस अड्डे के पास ही बनाया जाना है. यह काम पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है. वहीं, रैपिड रेल को लेकर शहरवासियों में काफी खुशी है. वहीं, उम्मीदें जताई जा रही हैं कि मार्च की शुरुआत में स्टेशन बनाने का काम शुरू हो जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें