नदियों के संरक्षण के लिए मेरठ के रमनकांत को मिला टैरी बेकर पुरस्कार

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 2:10 PM IST
टैरी बेकर पुरस्कार के लिए नीर फाउंडेशन के संस्थापक रमनकांत त्यागी व केन्या के लियो अक्वेनी को चुना गया था. रमनकांत ने कहा की यह उन सभी की मेहनत का नतीजा है जिन्होंने नदी संरक्षण में कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दिया है. रमनकांत ने वर्ष 2000 से नदियों के कार्य शुरू किया है.
डीएम के. बालाजी से पुरस्कार प्राप्त करते रमनकांत.

मेरठ. मेरठ में परीक्षितगढ़ क्षेत्र के पूठी गांव के रहने वाले रमनकांत त्यागी को अमेरिका की एक संस्था ने टैरी बेकर पुरस्कार से सम्मानित किया है. अमेरिका का वाटरकीपर एलाइंस जो प्रतिष्ठित टैरी बेकर पुरस्कार की हर वर्ष घोषणा करता है. इस वर्ष के टैरी बेकर पुरस्कार के लिए नीर फाउंडेशन के संस्थापक रमनकांत त्यागी व केन्या के लियो अक्वेनी को चुना गया था. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते रमनकांत त्यागी पुरस्कार लेने के लिए अमेरिका नहीं जा सकते थे. इलसिए उन्हें यह पुरस्कार डाक के जरिए प्राप्त हुआ. मेरठ के डीएम के बालाजी ने रमनकांत त्यागी को पुरस्कार दिया और उन्हें इसके लिए बधाई भी दी. 

कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 का सम्मेलन ऑनलाइन करना पड़ा था. इस सम्मेलम के अंतिम दिन 46 देशों के 350 वाटरकीपर्स में से टैरी बेकर पुरस्कार से रमन कांत त्यागी व लियो को सम्मानित किया. रमनकांत त्यागी ने इस पुरस्कार के लिए उन लोगों का धन्यवाद किया जिन्होंने नदियों के संरक्षण में उनका योगदान दिया. उन्होंने पुरस्कार मिलने पर बताया की यह उन सभी की मेहनत का नतीजा है जिन्होंने नदी संरक्षण में कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दिया है. उन्होंने कहा कि छोटी और बरसाती नदियों के पुनर्जीवन को लेकर जो निराशा है उम्मीद है कि वो जल्द ही खत्म होगी.

मेरठ: चौथे दिन भी मंडी व्यापारियों की हड़ताल जारी, जनता के लिए बढ़ रहीं समस्याऐं

नदियों को नवजीवन देने में योगदान के लिए लोग रमनकांत त्यागी को नदीपुत्र भी कहते हैं. रमनकांत ने वर्ष 2000 से नदियों के कार्य शुरू किया है. टैरी बेकर पुरस्कार की घोषणा वाटरकीपर एलाइंस के कार्यकारी निदेशक मार्क यैगी ने की थी. टैरी बेकर पहले लांग आइलैंड वाटर कीपर रहे और अमेरिका के नदी संरक्षण में उनका अहम योगदान रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें