मेरठ: बच्चों ने गुल्लक तोड़ बनाया रावण का पुतला, कोरोना लिखकर करेंगे दहन

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Oct 2020, 1:09 PM IST
  • मेरठ में दशहरे के मौके पर बच्चों ने घर पर ही रावण बनाया. रावण के ऊपर कोरोना लिखकर बच्चों का कहना है कि रावण दहन से बुराइयों के साथ ही कोरोना भी खत्म हो जाएगा.
मेरठ में घर पर बनाए गए रावण के पुतले के साथ बच्चे

मेरठ: आज देश भर में विजयदशमी का त्योहार जोर-शोर से मनाया जा रहा है. मेरठ में आज बच्चों में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है. बच्चे सुबह से ही अपने घरों पर रावण दहन की तैयारियों में जुट गए हैं. बच्चों का ने दहन के लिए बनाए गए रावण के पुतलों पर कोरोना भी लिख दिया. मासूमों का कहना है कि रावण के पुतले के साथ बुराईयां और कोरोना वायरस भी जलकर नष्ट हो जाएगा.

मिलजुल कर रावण बनाते बच्चे

गौरतलब है कि विजयदशमी के मौके पर आज शाम को रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जाता है. लंकापति रावण की ससुराल कहे जाने वाले मेरठ में बच्चों ने सुबह से ही रावण के पुतलों के दहन करने की तैयारियां शुरू कर दी थी. शहर भर में गली-मोहल्लों, कॉलोनियों में बच्चे सुबह से कई मोहल्लों में तो बच्चों ने अपनी गुल्लक तोड़ी और सामान खरीदकर रावण के पुतले तैयार करने में जुट गए. यही नहीं कई मोहल्लों में तो बच्चों ने रावण के पुतलों पर कोरोना लिखा और कहा कि रावण के पुतले के साथ बुराईयां और कोरोना वायरस भी जलकर नष्ट हो जाएगा.

कोरोना काल: मेरठ में अष्टमी के दिन अलग-अलग तरीकों से किया गया कन्या पूजन

वहीं दूसरी ओर, शहर में रावण के पुतलों के दहन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कोरोना संक्रमण के कारण कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. शहर में छावनी रामलीला कमेटी के तत्वावधान में पुतलों का दहन किया जाएगा. अगर पुतलों के आकार की बात करें तो रामलीला ग्राउंड दिल्ली रोड पर 21 फुट का रावण, शास्त्री नगर के ब्लॉक में 12 फुट का रावण, जेल चुंगी पर 15 फुट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. प्रशासन ने रामलीला कमेटियों का लोगों से नहीं जुटने का आह्वान किया. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भैंसाली ग्राउंड से रामलीला और रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के दहन का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें