फिर से स्कूल पहुंच कर, मां सरस्वती के आगे झुक भावुक हुए टीचर और बच्चे

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Oct 2020, 3:38 PM IST
  • कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद  पिछले सात महीनों से बंद स्कूल फिर से खुल गए हैं.
स्कूल में सरस्वती प्रतिमा के आगे सर झुकाता छात्र

हापुड़: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बीते सात 7 महीनों से बंद स्कूल आज फिर गुलजार दिखाई दिए. नियमों के तहत केवल 9 से 12 तक की कक्षाएं शुरू की गई हैं. इतने समय बाद स्कूल पहुंच कर बच्चे काफी भावुक दिखे. स्कूल विद्या की देवी सरस्वती की प्रतिमा के आगे माथा टेक कर पहुंचे बच्चे बच्चों और टीचरों की आंखों  से आंसू छलक पड़े.

गौरतलब है कि अनलॉक के पांचवे चरण की गाइडलाइन आने के बाद ही स्कूलों को खोलने की तैयारी जोर पकड़ने लगी थी. इसके लिए पूरी रणनीति बनाई गई. जिसमें स्कूलों और बच्चों दोनों के लिए कुछ जरुरी नियमों का पालन करना जरुरी बताया गया. जिनमें कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सफाई के नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सबसे अधिक जरुरी है.

यूपी में 7 महीने बाद अनलॉक हुए स्कूल, कोविड-19 गाइडलाइंस का हो रहा पालन 

बच्चे अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आ सकेंगे. स्कूल आने के लिए बच्चों के साथ कोई जोर जबर्दस्ती नहीं की जाएगी. इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह ही चलती रहेंगी. स्कूलों में हाजिरी को लेकर चलने वाले प्रोत्साहन को स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूलों में स्टेशनरी या सामान के आदान-प्रदान पर रोक रहेगी. स्कूलों के सभी गेट खोले जाएंगे. एक दिन में एक कक्षा के केवल 50 फीसदी विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें