केंद्र सरकार दे रही उद्योग करने के लिए लोन और जमीन, मेरठ में आयोजित सेमिनार में दी जानकारी

Priya Gupta, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 10:23 AM IST
  • मेरठ में लघु उद्योग भारती मेरठ महानगर द्वारा आयोजित एक सेमिनार में केंद्र सरकार द्वारा संचालित उद्योग योजना के बारे में बताया गया.
केंद्र सरकार दे रही उद्योग करने के लिए लोन और जमीन

मेरठ: भारत सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग योजना के तहत उद्योग करने के लिए लोन दे रही है. इस योजना से लोगों को अवगत कराने के लिए मेरठ में लघु उद्योग भारती मेरठ महानगर द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसमें इस योजना की जानकारी दी गई. सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग विकास संस्थान आगरा के संयुक्त निदेशक टीआर शर्मा ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग योजना के बारे में बताते हुए कहा कि नए-नए उद्योगों के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है. सरकार जमीन और ऋण दोनों उपलब्ध करा रही है.

इन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. ताकि किसी स्तर पर प्रक्रिया में देरी  न हो सके. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में अब उद्योग लगाए जा सकते हैं. सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास हेतु लघु उद्योग भारती द्वारा यह सेमीनार पीपीडीसी सेंटर स्पोट्र्स गुड्स कांप्लेक्स में आयोजित की गई थी. जिसमें केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग योजना की जानकारी दी गई और लोगों को इसका लाभ कैसे मिले इसके बारे में भी बताया गया.

दर्दनाक हादसा: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ट्रक और कार की भिड़ंत, 5 की मौत

निदेशक टीआर शर्मा ने कहा कि स्लेटिड फैक्ट्री कांप्लेक्स बनाने के लिए केंद्र सरकार 15 करोड़ रुपये उपलब्ध करा रही है. जमीन और बाकि पैसा ऋण के रूप में दिलाने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की है.संगठन की ओर से यदि इसे लेकर कोई प्रस्ताव दिया जाता है तो उसे सरकार को तत्काल भेजा जाएगा.उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार लघु और मध्यम उद्योगों को ऋण के ब्याज में दो फीसद की छूट दी जाएगी. लेकिन प्राइवेट बैंक ये छूट नहीं देते हैं इस समस्या के लिए केंद्र सरकार के MSME प्रोग्राम के तहत स्थापित चैपिंयन पोर्टल पर है. उद्यमी पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज करें तो निजी बैंक को दो फीसद की छूट देनी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें