Video: भूखा सांप खुद का ही कर रहा था शिकार, बचाने के लिए शख्स ने अपनाया ये तरीका

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 5:35 PM IST
  • सोशल मीडिया में एक सांप का खुद को खाने का एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक लाखों लोगों ने देख लिया है. यह वीडियो एक ऐसे व्यक्ति द्वारा रिकॉर्ड किया गया था, जिसके पास एक चित्तीदार किंगस्नेक था. जब वह खुद को निगलने की कोशिश कर रहा था और अपने पूरे शरीर को लगभग निगल गया था. तब मालिक रॉब क्लार्क वेनिटॉक्स ने सांप को रोकने के लिए एक बहुत ही अजीब ट्रिक का इस्तेमाल किया, जो चमत्कार की तरह काम किया.
Video: भूखा सांप खुद का ही कर रहा था शिकार, बचाने के लिए शख्स ने अपनाया ये तरीका

क्या आपने कभी ऐसे जीव या जानवर को देखा है जो भूख लगने पर खुद को ही खा लेता हो? जरूर आपने नहीं देखा होगा. यह सोचकर भी आपको हैरानी होगी. लेकिन सोशल मीडिया में एक सांप का खुद को खाने का एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक लाखों लोगों ने देख लिया है. यह वीडियो एक ऐसे व्यक्ति द्वारा रिकॉर्ड किया गया था, जिसके पास एक चित्तीदार किंगस्नेक था. जब वह खुद को निगलने की कोशिश कर रहा था और अपने पूरे शरीर को लगभग निगल गया था. तब मालिक रॉब क्लार्क वेनिटॉक्स ने सांप को रोकने के लिए एक बहुत ही अजीब ट्रिक का इस्तेमाल किया, जो चमत्कार की तरह काम किया.

वीडियो को 12 जून 2019 को रॉब क्लार्क वेनिटॉक्स ने अपने आधिकारिक चैनल पर YouTube पर अपलोड किया गया था, लेकिन इसने हाल ही में सबका ध्यान आकर्षित किया है. वीडियो को अब तक 13 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

वीडियो में सांप को अपनी पूंछ निगलते हुए देखा जा सकता है और उसके पिछली शरीर का एक बड़ा हिस्सा गायब दिखाई दे रहा होता है. हालांकि, किंगस्नेक का मालिक यह कहते हुए अपने सिर पर कुछ हैंड सैनिटाइज़र लगाने की कोशिश करता है कि सांपों को हैंड सैनिटाइज़र का स्वाद पसंद नहीं है. आदमी ने जैसे ही सांप पर सैनिटाइजर लगाया, वह अपने पूरे शरीर को उगल दिया, जिसे उसने निगल लिया था. उस शख्स ने बताया कि उसने गलती से सांप के सिर के बजाय उसकी आंखों के ऊपर सैनिटाइजर डाल दिया था, इसलिए उसे तेजी से उगलते हुए देखा जा सकता है.

 

 

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया, 'अच्छी खबर यह है कि सांपों के क्लियर स्केल्स होते हैं जो उनकी आंखों की रक्षा करते हैं, इसलिए उनकी आंखें हैंड सैनिटाइज़र से बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हुई.' उन्होंने यह भी बताया कि सांप अच्छे स्वास्थ्य में है और घटना के बाद उसने अपना खाना भी खाया. रॉब क्लास ने कहा, 'यह सांप इस घटना के बाद जल्दी ठीक हो गया और अभी बिल्कुल ठीक है. मैंने उसे धोया और उसके तुरंत बाद उसने अपना खाना खा लिया.'

इस बारे में कि सांप ने खुद को क्यों निगला, उस व्यक्ति ने यह कहते हुए समझाया, 'इस तरह की बात कभी-कभी किंगस्नेक के साथ होती रहती है क्योंकि किंगस्नेक दूसरे सांपों को खाते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि यह तनाव, भुखमरी या तापमान के बहुत अधिक गर्म होने के कारण हुआ. यह संदेहास्पद है कि इस स्थिति में इनमें से कोई भी कारण हो सकता है.'

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें