प्रदेश सरकार ने दिए आदेश, आज से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के आवासीय स्कूल

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 3:52 PM IST
  • प्रदेश सरकार ने क्लास 9वीं से 12वीं तक के आवासीय स्कूलों को आज से खोलने का आदेश दिया है.
बिहार में 8 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे. प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ: कोरोनाकाल के बाद जहां धीरे-धीरे अब स्कूल भी खुल रहे हैं. वहीं, इसी बीच मंगलवार यानी नौ फरवरी को कक्षा नौवीं से 12वीं तक के आवासीय विद्यालय भी खुल रहे हैं. इसको लेकर प्रदेश सरकार ने ऐसे विद्यालयों को एसओपी का अनुपालन करते हुए खोलने की अनुमति दी गई है. बता दें, इससे पहले क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश 10 फरवरी को ही दिए जा चुके हैं. अब मंगलवार से जिले के नवोदय विद्यालय, ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल, गुरुकुल प्रभात आश्रम, कन्या गुरुकुल नारंगपुर आदि स्कूलों में आवासी पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

वहीं, प्रदेश सरकार ने आवासीय स्कूलों को भी एसओपी का पूरा पालन करने का आदेशदिया है. स्कूलों को सैनिटाइज करने, थर्मल स्केनिंग, हाथ धोने का स्थान व साबुन, प्राथमिक उपचार की व्यवस्था आदि रखने होंगे. किसी छात्र के संक्रमित होने पर उसका इलाज कर स्वास्थ्य विभाग को बताना होगा. छह फिट की दूरी के साथ सभी छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को मास्क पहनकर रहना होगा.

मेरठ: बंगाली कारीगर सर्राफ का 90 लाख रुपये का सोना लेकर हुआ फरार, मामला दर्ज

इसके साथ ही नियमों का पालन करने के लइए छात्र व शिक्षक कक्ष से लेकर प्रयोगशाला व लाइब्रेरी में भी मास्क पहनकर रहने के लिए कहा गया है. छात्रों को कोविड से सावधानियों के प्रति जागरूक करेंगे और बाहरी सामान विक्रेता का स्कूल में प्रवेश वर्जित होगा. छात्रावास के बिस्तर के बीच भी पर्याप्त दूरी रखने के आदेश दिए गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें