मेरठ में वायु प्रदूषण को लेकर डीएम की बड़ी कार्रवाई, चार फैक्ट्रियां सील

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Sun, 14th Nov 2021, 10:18 AM IST
मेरठ में वायु प्रदूषण को लेकर डीएम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की है. मेरठ के गोगल रोड पर मौजूद चार फैक्ट्रियों को वायु प्रदूषण के मानको के उल्लंघन के आरोप में सील कर दिया गया है. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के अनुसार सील किए गए फैक्ट्रियों में एक्सएल फ्रूज, अरोड़ा फूड्स, इंपैक्ट, राधा गोविंद कास्टिंग को सील कर दिया गया है.
मेरठ के गोगल रोड पर मौजूद चार फैक्ट्रियों को वायु प्रदूषण के मानको के उल्लंघन के आरोप में सील कर दिया गया है, प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ। मेरठ में वायु प्रदूषण को लेकर डीएम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की है. मेरठ के गोगल रोड पर मौजूद चार फैक्ट्रियों को वायु प्रदूषण के मानको के उल्लंघन के आरोप में सील कर दिया गया है. इन फैक्ट्रियों पर तय मानक से ज्यादा प्रदूषण फैलाने का आरोप था. डीएम ने अन्य दूसरी फैक्ट्रियों को भी चेतावनी जारी किया है. चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि जो भी फैक्ट्री में तय मानक से ज्यादा प्रदूषण फैलाएगा उस फैक्ट्री को सील कर दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

 

डीएम ने कमिटि बनाई है

दरअसल डीएम के निर्देश पर क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी योगेन्द्र कुमार ने टीम बनाकर गोगल रोड में मौजूद कई फैक्ट्रियों पर प्रदूषण के स्तर की जांच की है. जांच के दौरान तीन कारखानों में तय मानक से ज्यादा मात्रा में धुंआ निकलते पाया गया. इस मामले की विस्तार से प्रताल करने पर पाय गाया कि कुछ फैक्ट्री के पास प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी तो थी. लेकिन वे तय वायु प्रदूषण की सीमा का पालन नहीं कर रहे थे. 

अखिलेश का CM योगी पर तंज कहा - UP को योगी नहीं बल्कि योग्य सरकार की जरूरत

छापेमारी के दौरान एक कारखाने के पास ना तो एनओसी थी और ना ही प्रदूषण के मानकों का पालन किया जा रहा था. फिलहाल चारों फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया है. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के अनुसार सील किए गए फैक्ट्रियों में एक्सएल फ्रूज, अरोड़ा फूड्स, इंपैक्ट, राधा गोविंद कास्टिंग को सील कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि आगे उचित कार्रवाई की जाएगी.

पेट्रोल डीजल 14 नवंबर रेट: लखनऊ, कानपुर, मेरठ, आगरा, गोरखपुर, प्रयागराज में तेल के दाम स्थिर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें