पराली और कूड़ा जलाने वालो पर करेगा नगर निगम कड़ी कार्यवाही

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Oct 2020, 8:12 PM IST
  • पराली और कूड़ा जलाने पर नगर निगम एफआइआर दर्ज कराएगा साथ ही अच्छा खासा जुर्माना भी लगाएगा. एनजीटी और केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के निर्देशों का होगा पालन
प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ।  उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ के ने कूड़ा व पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही का फैसला किया है. शहर में पराली और कूड़ा जलाने पर नगर निगम एफआइआर दर्ज कराएगा साथ ही अच्छा खासा जुर्माना भी लगाएगा. एनजीटी और केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के निर्देशों के पालन में नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है.

नशेड़ी मां-बाप ने नशे के लिए बेचे अपने दो बेटे, बेटी की भी लगाना चाहते हैं कीमत

दरसअल कचरा निस्तारण के साथ नगर निगम के सामने कूड़ा जलाने की रोकथाम की है. नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह की ओर से एनजीटी के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कूड़ा जलाने वालों पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, सफाई नायक और सफाई कर्मचारियों को दी गई है.

प्रत्येक वार्ड में कूड़ा स्थलों का निरीक्षण किया जाएगा. सबसे ज्यादा समस्या बाजार वाले क्षेत्रों में है. कूड़े से भरे डस्टबिन में लोग आग लगा देते हैं. वहीं शहर के बाहरी इलाकों में पराली जलाई जाती है. कूड़े में आग लगने की सूचना मिलते ही सफाई एवं खाद्य निरीक्षक या सफाई नायक मौके पर पहुंचेंगे. कूड़े में आग कैसे लगी और किसने लगाई यह जानकारी जुटाएंगे. संबंधित व्यक्ति के खिलाफ थाने में एफआइआर कराएंगे साथ ही जलकल विभाग से टैंकर में पानी मंगवाकर आग बुझाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें