मेरठ के युवा ने गढ़ी कामयाबी की नई इबारत, बत्तख पालन के व्यवसाय से बना लखपति

Smart News Team, Last updated: Sat, 12th Jun 2021, 2:45 PM IST
  • बिजौली गांव के एक युवा ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़कर बत्तख पालन के व्यवसाय को अपनाकर कामयाबी की नई कहानी गढ़ दी. हिमांशु त्यागी नाम के शख्स ने 3 बीघा जमीन पर काम शुरू किया और आज वो महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं.
बत्तख पालन व्यवसाय

मेरठ: बिजौली गांव के एक युवा ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़कर बत्तख पालन के व्यवसाय को अपनाकर कामयाबी की नई कहानी गढ़ दी. हिमांशु त्यागी नाम के शख्स ने 3 बीघा जमीन पर काम शुरू किया और आज वो महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं. अपने बेटे के फैसले की हिमांशु के पिता भी सराहना करते नहीं थकते.

बिजौली गांव के रहने वाले हिमांशु त्यागी ने साल 2018 में इंजीनियरिंग की. इसके बाद वो बिजली विभाग में जेई के पद पर कार्यरत थे. एक साल तक सरकारी नौकरी करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया. पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत से प्रेरणा लेते हुए हिमांशु ने 3 बीघा जमीन पर बत्तख पालन का काम शुरू किया.

मेरठ सर्राफा बाजार में 12 जून को सोना चांदी में आया उछाल, मंडी भाव

हिमांशु त्यागी को सरकारी नौकरी के दौरान 48 हज़ार रुपए सैलरी मिलती थी, लेकिन बत्तख पालन के काम में उनकी हर महीने करीब डेढ़ लाख रुपए की कमाई हो जाती है. हिमांशु ने साल 2020 में 6 लाख की लागत से काम शुरू किया था, तब उनके पास एक हजार बत्तख थीं.

पेट्रोल डीजल 12 जून का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में महंगा हुआ तेल

हिमांशु के पास इस वक्त एक हजार मादा और दो सौ नर बत्तख हैं. इन बत्तखों से एक दिन में 600 अंडे तैयार होते हैं. उनके इन अंडों को दिल्ली, नोएडा और उत्तराखंड जैसी जगहों में भेजा जाता है. एक अंडे की कीमत 13 रुपए है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें