UP के इस शहर में ट्रैफिक मैनेजमेंट को दुरुस्त करेगी अहमदाबाद की कंपनी, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 3:16 PM IST
मेरठ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के ट्रैफिक मैनेजमेंट को अहमदाबाद की कंपनी मैसर्स टेक्नोसिस सिक्योरिटी प्रालि और उसकी सहयोगी कंपनी मेसर्स सेंसिक्योर इंटिग्रेटेड सॉल्यूशनस प्रालि दुरुस्त करेगी. नगर निगम में ही तीसरी मंजिल पर ट्रैफिक का मास्टर कंट्रोल रूम बनेगा.इस योजना के तहत पहले चरण में शहर के नौ प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए जाएंगे.
मेरठ की बिगड़ी हुई ट्रैफिक व्यवस्था अहमदाबाद की एक कंपनी दुरुस्त करेगी.

मेरठ. मेरठ में आईटीएमएस का कार्य अहमदाबाद की एक कंपनी करेगी. दरअसल, मेरठ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बुधवार को ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए आईटीएमएस का प्रोजेक्ट फाइनल हो गया. राज्य स्मार्ट सिटी के तहत इस आईटीएमएस प्रोजेक्ट पर करीब 32.24 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसकी पहली किस्त के रूप में नगर निगम को 9.51 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. अब जल्द ही इस प्रोजेक्ट में कंपनी काम शुरू करेगी.

आपको बता दें कि मेरठ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रशासन ने मेरठ में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. 2021- 2022 के बजट में भी इसका प्रावधान किया गया था. आईटीएमएस के तहत 32 करोड़ 24 लाख 67 हजार 342 रुपये का प्रोजेक्ट फाइनल किया गया था. इसके बाद जब प्रशासन द्वारा बजट प्रावधान और पहली किस्त नगर निगम को जारी हुई तो उसके बाद नगर निगम ने स्मार्ट सिटी का पहला टेंडर मई में जारी किया था. करीब डेढ़ माह से चल रही प्रक्रिया में अंतिम चार कंपनियों ने प्रजेंटेशन दिया. बुधवार को नगर निगम ने लखनऊ की कंसलटेंट के साथ मीटिंग के बाद अहमदाबाद की कंपनी को फाइनल कर दिया. अहमदाबाद की कंपनी मैसर्स टेक्नोसिस सिक्योरिटी प्रालि और सहयोगी कंपनी मेसर्स सेंसिक्योर इंटिग्रेटेड सॉल्यूशनस प्रालि को फाइनल किया गया जिसके तहत छह महीने में कंपनी काम करेगी. नगर निगम में ही तीसरी मंजिल पर ट्रैफिक का मास्टर कंट्रोल रूम बनेगा.

मेरठ: बहरोड़ा इलाके से अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन आरोपी अरेस्ट

जानकारी के अनुसार नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के प्रमुख चौराहों और सड़कों की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारा जाएगा. इन सभी प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारा जाएगा. इस योजना के तहत पहले चरण में शहर के नौ प्रमुख चौराहों कमिश्नरी चौराहा, तेजगढ़ी चौराहा, हापुड़ अड्डा, बच्चा पार्क, जेलचुंगी, गांधी आश्रम, ईव्ज चौराहा, बेगमपुल,साकेत पर कैमरे लगाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें