UP में एक महीने बाद आचार संहिता, जनवरी के पहले-दूसरे हफ्ते में चुनाव तारीखों का ऐलान

Swati Gautam, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 6:32 PM IST
  • निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने मेरठ के कमिश्नरी कार्यालय में हुई बैठक में बताया कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में कर दिया जाएगा. 
इस दिन होगा UP चुनाव की तारीखों की ऐलान, मतदान कर्मियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं. file photo

मेरठ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों में चुनाव आयोग के साथ-साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी जुट गए हैं. जिसको लेकर निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने मेरठ के कमिश्नरी कार्यालय में बैठक की. इस बैठक के दौरान उन्होंने यूपी चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर इशारा करते हुए बताया कि अगले कुछ दिनों में भारत निर्वाचन आयोग में एक और बैठक होगी. इसके बाद लखनऊ में भी क्रिसमस के आसपास फुल बैंच बैठक होगी. इस बैठकों में चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए जायेंगे. अंत में जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में चुनाव की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू हो जाएगी.

उपचुनाव आयुक्त ने यूपी चुनावों की तारीखों का ऐलान होने से पहले अधिकारियों को सभी तैयारी करने के आदेश भी दिए हैं. मेरठ में हुई इस बैठक के बाद एक अंदाजा तो लगाया जा सकता है कि जनवरी से शुरुआती हफ्तों में यूपी चुनाव की तारीख का ऐलान हो जायेगा. तब तक निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त जगह-जगह पर अधिकारियों के साथ मीटिंग कर यूपी चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करेंगे.

जया बच्चन का PM मोदी पर तंज, बोलीं- लाल टोपी से घबरा फीते पर फीते काट कर रहे शिलान्यास

इस बैठक में चुनावों की रणनीतियों पर भी चर्चा की गई जैसे बैठक उप निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी मतदान कर्मियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. फेस मास्क, सर्जिकल ग्लव्स, सैनिटाइजर आदि अनिवार्य होगा जिसकी व्यवस्था कराई जाए. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अगर कोरोना नियमों का पालन नहीं होता है तो आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी.

बैठक में यह तय किया गया कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मेरठ मंडल बूथों की व्यवस्था के लिए प्रदेश में मॉडल बनेगा. जिसमें सफाई का खासतौर पर ध्यान रखा जायेगा. इतना ही नहीं मेरठ मंडल के कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने बैठक में बताया कि सभी बूथों पर मतदान कर्मियों, मतदान करने वाले लोगों के लिए सभी आवश्यक वस्तुएं जैसे साबुन, तेल, बाल्टी, मच्छर भगाने की क्वाइल आदि को व्यवस्था की जाएगी. साथ में मतदान कर्मियों के लिए नाश्ते व भोजन की अच्छी व्यवस्था भी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें