Meerut Election Voting Date: मेरठ में वोट कब, मतदान की तारीख

Swati Gautam, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 5:25 PM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में मेरठ जिले की 7 सीटों पर चुनाव होंगे जिनमें सिवालखास (Siwalkhas) सरधना (Sardhana) हस्तिनापुर (Hastinapur) किठौर (Kithore) मेरठ कैंट (Meerut Cantt) मेरठ सदर (Meerut sadar) मेरठ दक्षिण ( Meerut South) शामिल हैं. 10 फरवरी को मेरठ में यूपी के पहले चरण की वोटिंग होगी. 10 मार्च 2022 को चुनाव का रिजल्ट आ जाएगा.
Meerut Election Voting Date

मेरठ. इस साल 2022 को देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा राज्य शामिल हैं. बता दें कि यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक कुल सात चरणों में मतदान होंगे. जिनमें मेरठ जिले में पहले चरण में चुनाव होंगे. यूपी के मेरठ के लिए नोटिफिकेशन 14 जनवरी को जारी कर दी जाएगी. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. नामांकन की स्क्रूटनी 21 जनवरी को और नामांकन वापसी 27 जनवरी को होगी. 10 फरवरी को मेरठ में यूपी के पहले चरण के मतदान यानी वोटिंग होगी. 10 मार्च 2022 को वोटों की गिनती होने के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आएंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं जिनकी तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने आज यानी 8 जनवरी को कर दिया है. यूपी में मेरठ में इस साल से 10 फरवरी को वोटिंग होगी जिसका रिजल्ट 10 मार्च 2022 को आयेगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में जिन 7 सीटों पर चुनाव होंगे उनमें सिवालखास (Siwalkhas) सरधना (Sardhana) हस्तिनापुर (Hastinapur) किठौर (Kithore) मेरठ कैंट (Meerut Cantt) मेरठ सदर (Meerut sadar) मेरठ दक्षिण ( Meerut South) शामिल हैं.

अखिलेश का CM योगी पर हमला, कहा- BJP के नहीं सदस्य, उन्हें कोई नहीं दे रहा टिकट

रैली, रोड शो पर लगी रोक, सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की होगी परमिशन

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश समेत सभी 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में 15 जनवरी तक राजनीतिक पार्टियों की किसी भी तरह की रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी गई है. सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की ही अनुमति होगी. 15 जनवरी के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी. यदि कोरोना नियंत्रण में होता है तो फिर कुछ छूट दी जा सकती हैं. चुनाव की समाप्ति के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस पर भी रोक होगी. 

वोटिंग समय बढ़ा

यूपी समेत सभी 5 राज्यों में चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए मतदाताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा. मतदान अब सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा जबकि पहले इसकी समयावधि सुबह आठ से शाम पांच बजे तक तय थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें