UP सरकार ने किया कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार का इंतजाम, नहीं जाना होगा गाजियाबाद या मेरठ

Smart News Team, Last updated: 24/04/2021 10:34 AM IST
 मेरठ क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत के बाद मृतकों के परिजनों को उनके अंतिम संस्कार के लिए मेरठ या गाजियाबाद नहीं जाना पड़ेगा. मोदीनगर विधानसभा क्षेत्र विधायक डॉ. मंजू शिवाच ने कोरोना पॉजिटिव मृतकों के लिए हापुड़ में श्मशान स्थल की व्यवस्था कर दी है.
कोरोना पॉजिटिव मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए नहीं जाना पड़ेगा मेरठ या गाजियाब. ( सांकेतिक फोटो )

मेरठ: कोरोना से होने वाली मौत के बाद मृतक के परिजनों को अब अंतिम सस्कार के लिए दर-दर नहीं भटकना होगा. मोदीनगर विधानसभा ( गाजियबाद ) क्षेत्र से विधायक डॉ. मंजू शिवाच के प्रयास से हापुड़ रोड़ पर स्थित श्मशान में शवों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की गई है. विधायक के साथ हुए बैठक के बाद प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और नगरपालिका के अधिकारी अपनी तैयारी में जुट गए है. अधिकारियों ने विधायक के साथ श्मशान स्थल का भी निरीक्षण कर लिया है. श्मशान के एक कोने में कोरोना पॉजिटिव शवों का अंतिम संस्कार किया जाएगा. अब लोगों के पॉजिटिव शवों को अंतिम सस्कार के लिए मेरठ या गाजियाबाद नहीं जाना पड़ेगा.

विधायक डॉ. मंजू शिवाच ने बताया, कि पहले संक्रमित मृतकों के परिजनों को अंतिम संस्कार में दिक्कत हो रही थी. इस कदम से लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने बताया, श्मशान स्थल पर एक पंडित की भी व्यवस्था की गई है. पंडित जी विधि विधान तरीके से अंतिम क्रिया को कराएगे. इसके लिए पंडित जी को पीपीई किट उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही अंतिम संस्कार के बाद नगर पालिका उस स्थान पर सेनेटाइज करेगा.

कोरोना से हुई मेरठ बीजेपी महामंत्री की मौत, नोएडा में चल रहा था इलाज

विधायक शिवाच ने कहा, अब श्मशान में कोरोना संक्रमित मृतको का अंतिम संस्कार सम्मानपूर्वक होगा. मुखाग्नि देने वालों को भी पीपीई किट के अलावा सुरक्षा से जुड़ी अन्य सामग्री स्वास्थ्य केंद्र से मिलेगी. यदि उसकी वहां पर उपलब्धता नहीं है तो नगरपालिका या चिन्हित मेडिकल स्टोर से उसकी उपलब्धता हर हाल में कराई जाएगी. अंतिम संस्कार का समय सुबह आठ से शाम छह बजे निर्धारित किया है. वहीं पंडित जी का नंबर भी सार्वजनिक किया गया है जिससे फोन करके आप समय पूछ सकते है.

सरकार का फैसला, निजी अस्पतालों में 70 फीसदी बेड पर कोविड मरीजों की होगी भर्ती

औराई के बीजेपी विधायक की कोरोना से हुई मौत, कई दिनों से मेरठ में थे भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें