UP पंचायत चुनाव: मेरठ जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सबके लिए खुला, अनरिजर्व

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 6:01 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव के जिला पंचायत अध्यक्ष पद की आरक्षित सूची जारी कर दी गई है. मेरठ में जिला पंचायत अध्यक्ष पद सभी के लिए खुला है. इस पर कोई भी आरक्षण नहीं है जिससे कोई भी चुनाव लड़ सकता है.
यूपी पंचायत चुनाव के जिला पंचायत अध्यक्ष पद की आरक्षित और अनारक्षित सूची जारी कर दी गई है.

मेरठ. यूपी पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और ग्राम प्रधान पदों के आरक्षण की लिस्ट जारी कर दी गई है. मेरठ जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट अनारक्षित रखी गई है. जिसका मतलब कि जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सभी वर्ग के प्रत्याशी लड़ सकते हैं. आरक्षण लिस्ट को लेकर पंचायती राज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और निदेशक राज किंजल सिंह ने शुक्रवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस की है.

जारी हुई आरक्षण सूची के अनुसार, जिला पंचायत अध्यक्ष के 27 पदों को अनारक्षित रखा गया है और 48 सीटों को आरक्षित किया गया है. आरक्षित सीटों में से अनुसूचित जाति की 16 सीटें हैं और इसमें भी 6 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. इसी तरह पिछड़ी जाति के लिए 20 सीटें रिजर्व की गई है. जिसमें से 7 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. वहीं 12 सीटें जनरल वर्ग की महिलाओं के लिए रिजर्व की गई हैं.

यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण: SC, OBC, महिला, अनरिजर्व पद लिस्ट

यूपी पंचायत चुनाव में ब्लाॅक प्रमुख के 826 पदों में से 314 अनारक्षित यानी कि जनरल कैटेगरी के लिए, 113 महिलाओं के लिए, 223 ओबीसी वर्ग, 171 एससी और 5 सीटें एसटी के लिए आरक्षित की गई हैं. इसी तरह ग्राम प्रधानों के लिए 20 हजार 268 पद अनरिजर्व, 9 हजार 739 महिला सीट, 15 हजार 712 ओबीसी और 12 हजार 45 एससी और 330 पद एसटी के लिए आरक्षित किए गए हैं.

UP पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट जारी, किस पद की कितनी सीट SC, OBC, महिला रिजर्व

मिली जानकारी के अनुसार, सभी जिलों के डीएम 2 से 3 मार्च तक सभी सीटों की आरक्षण लिस्ट जारी करेंगे. जिस पर 8 मार्च तक आपत्ति दर्ज की जा सकेगी. जिसके बाद उनमें बदलाव किया जाएगा और 13 से 14 मार्च तक फाइनल पद आरक्षण लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. इसी लिस्ट के आधार पर पंचात चुनाव होगा. 15 मार्च तक डीएम को अंतिम सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें