मेरठ: 1.61 लाख घरों पर नहीं लग रहा जल मूल्य, अब जलकल विभाग ने शुरू की कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 1:56 PM IST
  • मेरठ के जलकल विभाग बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. दरअसल, मेरठ नगर निगम के अंतर्गत 1.61 लाख घरों पर जल मूल्य नहीं लग रहा है. जबकि नगर निगम में लगभग 2.80 लाख संपत्तियां हैं.
1.61 लाख घरों पर नहीं लग रहा जल मूल्य, अब जलकल विभाग ने शुरू की कार्रवाई

मेरठ. मेरठ के जलकल विभाग बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. दरअसल, मेरठ नगर निगम के अंतर्गत 1.61 लाख घरों पर जल मूल्य नहीं लग रहा है. जबकि नगर निगम में लगभग 2.80 लाख संपत्तियां हैं. अब बड़े पैमाने पर छूटे घरों को जल मूल्य के दायरे में लाने के लिए नगर निगम अधिकारियों की तरफ से कवायद शुरू की गई है. बता दें, नगर निगम के जलकल विभाग के रिकार्ड में केवल 1.19 लाख घरों में ही जल कनेक्शन हैं, जहां से जल मूल्य वसूली होती है.

वहीं, नियम के अनुसार नगर निगम में दर्ज सभी संपत्तियों से जल मूल्य वसूला जाना चाहिए. इसके लिए जिन घरों में जल कनेक्शन नहीं है, उनमें जल कनेक्शन देकर यह वसूली सुनिश्चित करने का प्रावधान है. लेकिन जलकल विभाग की लापरवाही के चलते निगम को हर साल करोड़ों रुपये की चपत लग रही है. वित्तीय वर्ष 2021 में 1.19 लाख जल कनेक्शनों के सापेक्ष जल मूल्य वसूली का लक्ष्य लगभग तीन करोड़ निर्धारित है.

अभी तक जलकल विभाग ने लगभग 1.70 करोड़ जल मूल्य वसूला है. जबकि वित्तीय वर्ष के केवल दो महीने ही बचे हैं. ऐसे में लगभग 1.30 करोड़ जल मूल्य वसूली चुनौती है. गत दिनों महाप्रबंधक जल की जिम्मेदारी पाने के बाद सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि अभी जल मूल्य की रसीद मैनुअल काटी जाती है, जिसके चलते जल मूल्य की शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करना कठिन काम है. गृहकर, जलकर, सीवरकर के साथ जल मूल्य की वसूली को भी समायोजित करना उचित होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें