योगी सरकार की इस योजना से चौगुनी रफ्तार से होगा गांवों का विकास

Deepakshi Sharma, Last updated: Sat, 18th Sep 2021, 2:34 PM IST
  • गांवों को शहरों की तरह मुख्यधारा से जोड़ने के लिए ग्राम प्रधानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ग्राम प्रधानों को ट्रेनिंग देने के लिए 2,87, 400 रूपये खर्च होंगे. शासन स्तर पर उनकी ट्रेनिंग की रूपरेखा को तैयार किया जाएगा.
योगी सरकार की नई योजना से गांवों का होगा विकास

मेरठ. उत्तर प्रदेश सरकार गांवों को भी शहरों की तरह मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश कर रही है. इसी के आधार पर अब ग्राम प्रधानों को विकास का ज्ञान दिया जाएगा. अब ट्रेनिंग से लैस ग्राम प्रधानों को गांवों के विकास पर ध्यान देना पड़ेगा. प्रोजेक्टर के जरिए होने वाली प्रधानों की ट्रेनिंग पर 2,87, 400 तक खर्च होगा. जिल के तमाम 12 विकास खंड़ों में तय तारीख के वक्त कम से कम 50-50 की संख्या में सभी ग्राम प्रधानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. साल 2021 में चुने जाने वाले जिले 479 ग्राम प्रधानों को गांव में विकास का काम करने का तरीका सिखाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. शासन स्तर पर उनकी ट्रेनिंग की रूपरेखा तय होगी.

इन जगहों पर इतनी तारीख को दी जाएगी ट्रेनिंग

25 सितंबर को दौराला ब्लॉक में, 27 सितंबर को हस्तिनापुर ब्लॉक में, 28 सितंबर को जानीखुर्द ब्लॉक में, 29 सितंबर को खरखौदा ब्लॉक में, 30 सितंबर को माछरा ब्लॉक में, 1 अक्टूबर में मवाना ब्लॉक, 4 अक्टूबर मेरठ ब्लॉक, 5 और 6 अक्टूबर को परीक्षित ब्लॉक 7 अक्टूबर को रजपुरा ब्लॉक, 8 अक्टूबर को रोहटा ब्लॉक, 9 अक्टूबर को सरधना ब्लॉक, 11 अक्टूबर को सरूरपुर ब्लॉक में एक दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी.

CBSE CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा की तारीखें घोषित, 20 सितंबर से आवेदन शुरू

इस तरह से दी जाएगी ट्रेनिंग

कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दी जाएगी. ट्रेनिंग का टाइम सुबह 10 से शाम पांच बजे होने वाला है. प्रोजेक्टर या फिर लैपटॉप के जरिए उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रधानों को चाय, नाश्ता और खाना भी उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही व्यवस्थाओं के हिसाब से सभी ब्लॉकों को 600 रुपये प्रति प्रधान की दर से 2 लाख 87 हजार 400 रुपये खर्च किए जाएंगे. इस पूरे मामले को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि सभी ब्लॉकों में ट्रेनिंग कराने को शासन की ओर से धनराशि मुहैया कराई गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें