मेरठ: शिक्षकों का इंतज़ार खत्म, योगी सरकार देगी 128 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

Smart News Team, Last updated: 16/10/2020 04:23 PM IST
  • जिले के सहायक अध्यापक पद पर चयनित 128 शिक्षकों का इंतजार खत्म. चयनित शिक्षकों मिला नियुक्ति पत्र. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोपहर 1 बजे सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में 5 सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर नियुक्ति पत्र बांटने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया.
लखनऊ में CM कंट्रोल रूम, डिप्टी सीएम समेत कई मंत्रियों की बिजली ठप, हंगामा

मेरठ. जिले के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर चयनित 128 शिक्षकों का लंबा इंतजार खत्म होने वाला है. इन चयनित शिक्षकों को सीएम नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं. इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोपहर 1 बजे सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में 5 सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर इस समारोह का शुभारंभ किया. आपको बताते चलें कि जिले के एनआईसी और चौधरी चरण सिंह विश्वविधायल के सुभाष चंद बोस भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की थी सूची

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के परिषदीय विधालयों के लिए खाली 69,000 सहायक अध्यापक के पदों में 31,277 पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने बीते दिनों जिला आवंटन की सूची जारी की थी. जारी सूची में शिक्षामित्रों के 37,339 पदों को छोड़कर बचे 31,661 में से आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार 31,277 पद शामिल हैं.

मेरठ: डाक सप्ताह के तहत पोस्ट ऑफिस कर्मी सम्मानित, सर्टिफिकेट दे बढ़ाया उत्साह

कोर्ट के आदेशों को दरकिनार कर जारी की गई सूची

आपको बताते चलें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश पर सचिव ने भले ही जिला आवंटन की सूची जारी कर दी हो, लेकिन इस मामले को लेकर विवाद अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. शिक्षक भर्ती को लेकर अभी तक कोर्ट का फैसला नहीं आया है. गौरतलब है कि आवेदन में गलती करने वाले कुछ अभ्यर्थियों के आवेदनों में संशोधन के लिए सुप्रीम कोर्ट एवं हाईकोर्ट की ओर से बेसिक शिक्षा परिषद को आदेश दिया गया है. लेकिन विभाग ने आवेदन में संशोधन का मौका दिए बगैर ही जिला आवंटन सूची जारी करके विवाद को हवा दे दी है. कोर्ट में याचिका दाखिल करने वालों का कहना है कि वह इस मामले में अवमानना की अपील दायर करेंगे. उधर कुछ अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में भी शिकायत की है, इस मामले की भी सुनवाई चल रही है.

मेरठ: चेकिंग करने गई बिजली विभाग की टीम पर हमला, मारपीट-पथराव, SDO समेत कई घायल

आवंटन में पूर्व के मानक को बनाया आधार

गौरतलब है कि पहले चरण में जारी मेरिट और पूर्व में आवंटित जिले एवं आरक्षण को आधार बनाकर ही नई जिला आवंटन सूची जारी की गई है. पूर्व अपनाए गए नियमों को आधार मानकर 69,000 पदों की रिक्तियों के सापेक्ष 31,277 पदों पर पहले चरण की चयन एवं नियुक्ति प्रक्रिया की जा रही है. आपको बताते चलें कि अंतिम सूची में शामिल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के साथ शैक्षिक प्रमाण पत्रों एवं दूसरे अभिलेखों का सत्यापन होगा.

बीएसए कार्यालय में तत्काल ज्वाइनिंग

आपको बताते चलें कि चयन प्रक्रिया जनपदीय चयन समिति द्वारा संपन्न कराई गई. नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद शिक्षकों को तत्काल बीएसए कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा. विधालय का आवंटन बाद में किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें