Dhanteras 2021: 19 साल बाद धनतेरस पर बन रहा हस्त नक्षत्र और त्रिपुष्कर योग का संयोग, दीवाली तक करें खूब खरीदारी

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 11:39 AM IST
  • इस साल धनतेरस 2021 पर तीन ग्रहों की युति बन रही है. ज्योतिष शास्त्रियों ने इस योग को राजयोग की श्रेणी में रखा है. बताया जा रहा है कि 19 साल बाद धनतरेस पर ऐसा राजयोग पड़ा है. यह योग खरीदारी और निवेश के लिए बेहद शुभ है.
धनतेरस पर तीन ग्रहों की युक्ति से बन रहा राजयोग.

दिवाली से 2 दिन  पहले धनतरेस का त्योहार मनाया जाता है जाता है. हिंदू कैलेंडर के अुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस होता है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर और दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी. वैसे तो हर साल धनतरेस पर लोग खूब खरीदारी करते हैं और गणेश- लक्ष्मी, कुबेर सहित भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. लेकिन इस बार धनतेरस और दिवाली खास है. दरअसल ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार इस साल धनतरेस पर तीन ग्रहों की युति बन रहा है. धनतरेस पर सूर्य, मंगल और बुध ग्रह तुला राशि में गोचर करेंगे. बुध और मंगल के मिलने से धन योग बना रहा है. वहीं सूर्य और बुध की युति बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे हैं. इसलिए इस योग को राजयोग कहा जा रहा है.

19 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग- इस साल धनतेरस की खरीदारी शुभ होने वाली है. क्योंकि 19 साल बाद धनतरेस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. सिर्फ धनतरेस पर ही नहीं बल्कि ये योग दिवाली यानी 4 नवंबर तक बना रहेगा. मतलब धनतरेस से लेकर दिवाली तक का मुहूर्त खरीदारी के लिए अच्छा है. ऐसी मान्यता है कि त्रिपुष्कर योग में किए गए कामों में तीन गुणा फायदा मिलता है. इसलिए खरीदारी के साथ निवेश के लिए भी यह समय अच्छा है. इससे पहले साल 2002 में धनतेरस पर ऐसा योग बना था.

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें बर्तन, लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

किस दिन क्या खरीदना होगा शुभ

1 नवंबर को इंद्र योग रहेगा. इसलिए ये दिन की गई खरीदारी के सुख समृद्धि मिलेगी. वहीं 2 नवंबर धनतरेस के लिए त्रिपुष्कर योग बन रहा है, जो निवेश और खरीदारी दोनों के लिए उत्तम है. 3 नवंबर को रूप चतुर्दशी के दिन चित्रा नक्षत्र रहेगी. इस दिन घर के साज सजावट से लेकर जरूरी सामान की खरीदारी करना शुभ रहेगा. वहीं दिवाली के दिन 4 नवंबर को सुबह से ही चतुर्ग्रही शुभ योग बन रहा है जो पूरे दिन रहेगा. इलसिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के साथ खरीदारी का भी इस दिन की जा सकेगी.

धनतेरस 2021 पर बर्तन खरीदने के लिए यूपी के लखनऊ कानपुर प्रयागराज गोरखपुर मेरठ आगरा वाराणसी में शुभ मुहूर्त

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें