Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन करें ये चमत्कारी टोटके, इस उपाय से सालभर बरसेगा धन

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 4:12 PM IST
  • आज मंगलवार को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार धनतेरस 2021 पर आप कुछ अचूक टोटके कर अपनी जिंदगी में धन संबंधी आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आप खूब मेहनत करते हैं और पैसा भी आता है. लेकिन इसके बावजूद धन की कमी और कर्ज से जूझ रहे हैं तो आज धनतेरस के दिन इन उपाया को जरूर करें.
आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो काम आएगा धनतरेस के दिन ये टोटका.

धनतेरस के पवन पर्व पर भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान धनवंतरि समुद्र मंथन के वक्त अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. यही वजह है कि धनतेरस के खास मौके पर धनवंतरि भगवान की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. आज 2 नवंबर को धनतरेस का त्योहार मनाया जाएगा. वैसे तो धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए जाना जाता है. लेकिन मान्यता है कि धनतरेस के दिन टोटके या उपाय करने से व्यक्ति को आर्थिक समस्या से छुटकारा मिलता है और धन की कमी नहीं होती है. 

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग खूब मेहनत करते हैं और घर पर पैसा भी आता है. लेकिन वह टिकता नहीं और हाथ में आते ही हाथ खाली हो जाते हैं. अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज धनतेरस के मौके पर हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ अचूक टोटके, जिससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएगी और घर पर माता लक्ष्मी और कुबेर का वास होगा.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों के दान करने से होता है लाभ, आर्थिक तंगी से मिलता है छुटकारा

धनतेरस के दिन बदलें पुराना पर्स- धनतेरस के दिन कई चीजों की खरीदारी की जाती है. आज के दिन आप अपने लिए एक नया पर्स खरीदें और अपना पुराना फटा पर्स बदल डालें. खरीदे गए नए पर्स में क्रिस्टल, श्री यंत्र, गोमती चक्र, कौड़ी, हल्दी की गांठ, पिरामिड, लाल रंग का कपड़ा, लाल लिफाफे में अपनी मनोकामना लिख कर लाल रेशमी धागे में गांठ लगा के पर्स में रख लें. ऐसा करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी.

धनतरेस के दिन जलाएं 13 दीप- धनतरेस के दिन वैसे तो पूजा के दौरान और रात्रि में यम दीप जलाने की परंपरा हैं. लेकिन आज धनतेरस के दिन आप सूर्यास्त के बाद 13 दीप जलाएं. जलाए गए दीप के पास एक एक कौड़ी यानी 13 कौड़ियां भी रखें. इसके बाद आधी रात को सभी कौड़ी घऱ के किसी कोने में गाड़ दें. ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर हो जाती है.

लौंग से बरसेगा धन- आप अगर लगातार पैसों की कमी से जूझ रहे हैं या खूब मेहनत करने के बाद भी पास में पैसा नहीं टिकता, तो धनतेरस से लेकर दीवाली के दिन तक माता लक्ष्मी की पूजा करें और एक जोड़ा लौंग चढाएं. ध्यान रखें कि लौंग टूटी नहीं हो.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर जमकर करें शॉपिंग, लेकिन भूलकर भी न खरीदें किचन के ये 5 बर्तन

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें