यूपी-दिल्ली वाले इस वीकेंड मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार ना जाएं तो बेहतर, उत्तराखंड में चार दिन भारी बारिश

Smart News Team, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 5:44 PM IST
  • मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले चार दिन भारी से भयंकर बारिश का अलर्ट जारी किया है. राज्य में पहले ही बारिश में बहने या लैंडस्लाइड की वजह से 70 से ज्यादा जगहों पर टूटी सड़कें रिपेयर नहीं हो पाई हैं. ऐसे मौसम में दिल्ली, एनसीआर या यूपी के लोगों को इस वीकेंड हरिद्वार, नैनीताल, मसूरी जैसे टूरिस्ट स्पॉट के ट्रिप पर निकलने से एहतियातन बचना चाहिए.
उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की फाइल फोटो

मेरठ. दिल्ली, एनसीआर समेत पश्चिमी यूपी के लोगों के लिए पहाड़ और टूरिस्ट स्पॉट का पर्याय बन चुके मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार, ऋषिकेश, लैंसडाउन जाने वाले इस वीकेंड उत्तराखंड ट्रिप पर ना जाएं तो बेहतर होगा. राज्य में भारी बारिश से पहले ही कई प्रमुख टूरिस्ट हॉटस्पॉट का सड़क संपर्क लगातार कट और जुड़ रहा है. मॉनसून के मौसम में पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड के खतरे तो हैं ही, सड़क के बहने या टूटने की भी आशंका बनी रहती है. अब मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक उत्तराखंड में भारी से भयंकर बारिश का पुर्वानुमान जाहिर कर दिया है.

मंगलवार को भी राजधानी देहरादून से ऋषिकेष को जोड़ने वाले एक ब्रिज के बह जाने के बाद बनाया गया वैकल्पिक पुल भी बह गया है. अब देहरादून से ट्रैफिक डायवर्ट करके ऋषिकेष भेजा जा रहा है. तपोवन रूट बंद है. लैंसडाउन रूट बंद है. अल्मोड़ा रूट बंद है. मसूरी कभी खुल रहा है तो कभी बंद हो रहा है. हरिद्वार और नैनीताल रूट खबर लिखने वक्त खुला है. उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 21 मिलिमीटर बारिश हुई है जो औसत से 117 परसेंट ज्यादा है. सोमवार सुबह से शुरू हुई बारिश के बाद देहरादून में 19.6 मिमी, चमोली में 56 मिमी, हरिद्वार में 11 मिमी, पौड़ी में 19.6 मिमी, बागेश्वर में 46.7 मिमली बारिश रिकॉर्ड की गई है.

लेट नाइट शॉपिंग मार्केट की तरफ लौटा यूपी, अब 11 बजे रात तक खुलेगी दुकान

मौसम विभाग के ताजा अलर्ट में कहा गया है कि बारिश से पहाड़ी इलाकों में चट्टानें गिरने और सड़क बंद होने का खतरा है. साथ ही बारिश से निचले इलाकों में और नदी और सहयोगी धाराओं में जलस्तर काफी बढ़ सकता है. राज्य भर में लैंडस्लाइड और चट्टान गिरने से बंद हुई 70 से ज्यादा सड़कें अभी चालू होने के इंतजार में हैं. ऋषिकेश-गंगोत्री रूट पर नेशनल हाइवे एनएच 108 हेलगु भटवरी के पास लैंडस्लाइड के कारण बंद है. ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग एनएच 58 पर लैंडस्लाइड के कारण कई जगहों पर ट्रैफिक बंद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें