बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना: 10 साल की बेटियों का डाक घर खोलेगा 250 रुपए में खाता

Smart News Team, Last updated: 07/09/2020 06:55 AM IST
  • मेरठ के डाक विभाग में 7 से 21 सितंबर तक सुकन्या समृद्धि पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान डाक विभाग के कर्मचारी 10 साल तक की बेटियों का 250 रुपए में पोस्ट ऑफिस में खाता खोलेंगे .
मेरठ के पोस्ट ऑफिस 250 रुपए में 10 साल तक की बेटियों के अकाउंट खोलेंगे.

मेरठ. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत डाक विभाग 7 से 21 सितंबर तक मेरठ मंडल में सुकन्या समृद्धि पखवाड़े का आयोजन कर रहा है. इस दौरान डाक विभाग के कर्मचारी 10 वर्ष तक की कन्याओं के सुकन्या समृद्धि खाता खोलेंगे. खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 250 रुपए तय की गई है. 

खाता खोलने के लिए दस्तावेज के रूप में बेटी का जन्म प्रमाण पत्र ,जो नगर निगम नगर, पालिका-पंचायत, ब्लॉक सचिव, अस्पताल ग्राम प्रधान, स्कूल द्वारा जारी किया गया होना चाहिए. माता-पिता का पहचान पत्र, पते का प्रमाण पत्र, अभिभावक के तीन फोटो की आवश्यकता होगी.

इस योजना के तहत खाते में एक वर्ष में अधिकतम डेढ़ लाख की राशि 50 रुपए के गुणांक के हिसाब से जमा करा सकते हैं. लेकिन यदि किसी कारणवश किसी वर्ष न्यूनतम राशि 250 रुपए जमा ना किए जाने पर अगले वर्ष रुपए जुर्माना राशि के साथ जमा की जा सकेगी. 

मेरठ में कॉलेज की सफाई में जुटे डॉ अनिल, सफाई समिति के सदस्य थे गायब

प्रवर अधीक्षक डाकघर मेरठ- मुजफ्फरनगर वीर सिंह ने कहा कि यदि अभिभावक का डाकघर में पहले से बचत खाता है तो केवाईसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी. केवल बचत खाते के कागजात के आधार पर ही नजदीकी डाकघर में खाता खोला जा सकता है. 

वहीं सीनियर पोस्टमास्टर हरीश गोम्बर तथा डिप्टी पोस्ट मास्टर रतन सिंह ने बताया कि खाते में राशि 14 वर्ष तक जमा की जाएगी. बेटी की आयु 18 वर्ष होने पर 50 फ़ीसदी राशि बेटी की पढ़ाई के खर्च के लिए निकाली जा सकती है और 21 वर्ष बाद बेटी की शादी के समय पूरी राशि का भुगतान प्राप्त किया जा सकेगा. 

मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे दिसंबर तक होगा पूरा, जनवरी से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

खाते में राशि किसी भी डाकघर से जमा की जा सकती है और परिपक्व राशि का भुगतान भी किसी भी डाकघर से किया जा सकेगा. इसके अलावा पूरे भारत में किसी भी डाकघर में खाता स्थानांतरित किया जा सकता है.  खाते में राशि अपने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक खाते से घर बैठे भी जमा करा सकते हैं. इस समय खाते पर 7.6 चक्रवृद्धि ब्याज प्रदान किया जा रहा है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें