Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाओं को नहीं पहनने चाहिए इस रंग के कपड़े, होता है अपशगुन

Priya Gupta, Last updated: Sun, 17th Oct 2021, 11:04 AM IST
  • इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को है. इसलिए इस दिन शादीशुदा महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने के साथ-साथ कपड़ों के रंग का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.
करवा चौथ पर सुहागिन

करवा चौथ का त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखतीं हैं, लंबी आयु और स्वास्थ्य की कामना के लिए कथा करती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को है. इसलिए इस दिन शादीशुदा महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने के साथ-साथ कपड़ों के रंग का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इस दिन महिलाओं को इन रंग के कपड़ों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए.

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े नहीं पहनी चाहिए. यह रंग अशुभ और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ करते समय काले रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है.

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत के दौरान सरगी में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

सफेद रंग वैसे तो शांति और सौम्यता का प्रतीक माना जाता है. लेकिन हिन्दू धर्म में सुहागिनों के लिए यह रंग पहनना अशुभ माना जाता है. इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहनने चाहिए.

करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है. इसलिए सुहागिन महिलाओं को करवाचौथ पर इस रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

स्लेटी रंग के कपड़े भी करवा चौथ पर पहनने से बचना चाहिए. इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें