Lord Shiva Puja: सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से होती सारी मनोकामना पूरी

Priya Gupta, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 12:01 PM IST
  • भगवान शिव से जुड़ीं कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं भगवान शिव से जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें.
: सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने होती सारी मनोकामना

सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन होता है. इस दिन सच्चे मन से पूजा करने वाले भक्तों की मनोकामना भगवान शिव पूरी करते हैं. भगवान शिव को लेकर कई रहस्यमई बातें बताई जाती है. भगवान शिव से जुड़ीं कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं भगवान शिव से जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें.

शिव जी पूरे शरीर पर क्यों लगाते हैं भस्म

भगवान शिव पूरे शरीर पर भस्म लगाते हैं. शिवभक्त माथे पर भस्म का तिलक लगाते हैं. शिव पुराण में इस संबंध में एक बहुत ही दिलचस्प कहानी मिलती है. एक संत था जो खूब तपस्या करके शक्तिशाली हो चुका था. वह केवल फल और हरी पत्तियां खाता था इसलिए उनका नाम प्रनद पड़ गया था. अपनी तपस्या के जरिए उस साधु ने जंगल के सभी जीव-जंतुओं पर नियंत्रण स्थापित कर लिया था. एक बार वह अपनी कुटिया की मरम्मत के लिए लकड़ी काट रहा था, तभी उनकी उंगली कट गई.

Somvar Vrat: कैसे करें सोमवार व्रत का उद्यापन, ये है आसान विधि, नियम व सामग्री

मां पार्वती की ली थी परीक्षा

क्या आपको पता है कि भगवान शिव ने मां पार्वती की परीक्षा ली थी. कहते हैं कि पार्वती मां से विवाह करने से पहले भगवान शिव ने उनकी परीक्षा लेने की सोची थी. भोलेनाथ ने ब्राह्मण का रूप धारण किया और पार्वती जी के पास पहुंचे. उन्होंने पार्वती मां से पूछा कि वह भगवान शिव जैसे भिखारी से विवाह क्यों करना चाहती हैं जिसके पास कुछ नहीं है. यह सुनकर पार्वती मां क्रोधित हो गईं. उन्होंने कहा कि वह शिव के सिवा किसी और से विवाह नहीं करेंगी. उनके इस उत्तर से भगवान शिव प्रसन्न हो गए. वह अपने असली रूप में सामने आ गए और पार्वती से विवाह करने को राजी हुए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें