Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर काम आएंगे ये अचूक टोटके, जागेगा सोया हुआ भाग्य

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 27th Feb 2022, 12:47 PM IST
  • महाशिवरात्रि का दिन भोलनाथ की पूजा के लिए विशेष दिन माना जाता है. इस दिन उनकी पूजा और व्रत करने से व्यक्ति के जीवन में चल रही हर समस्या का समाधान होता है. इस बार महाशिवरात्रि 1 मार्च 2022 को पड़ रही है. इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं जिससे हर मनोकामना पूरी होती है.
महाशिवरात्रि उपाय (फोटो-सोशल मीडिया)

हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस बार चतुर्दशी तिथि 28 फरवरी की रात में 01:59 बजे से शुरू होगी. इसलिए उदया तिथि के अनुसार मंगलवार 1 मार्च दिन महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि के लिए 1 मार्च रात्रि 12 बजकर 17 बजे तक चतुर्थी तिथि व्याप्त रहेगी. महाशिवरात्रि के दिन भक्तों में धूम धाम और हर्षोल्लास देखने को मिलता है. इस दिन जो भी भक्त श्रद्धा पूर्वक व्रत रहकर भगवान शिव की पूजा करता है उसे शिवजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिवजी को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं. अगर आप भी किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो महाशिवरात्रि के इन अचूक उपाय को जरूर करें. इससे सभी संकट दूर हो जाएंगे और आपकी समस्त मनोकामना पूरी हो सकती है.

Mahashivratri 2022: कैसे मिली शिवजी को तीसरी आंख, रहस्य जान हो जाएंगे हैरान

आर्थिक समस्या के लिए- अगर आप धन की कमी या आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का पूजन-अभिषेक करने के बाद मछलियों को आटे की गोलियां जरूर खिलाएं. इससे धन की आवक बढ़ती है.

विवाह संबंधी परेशानियों के लिए- जिन लोगों की शादी में अड़चन या रुकावटें आ रही हैं.ऐसे लोग महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूधर में केसर मिलाकर अभिषेक करें. इससे शीघ्र विवाह हो जाता है.

सुख-समृद्धि के लिए- जीवन में सुख-समृद्धि कौन नहीं चाहता. लेकिन कई परेशानियों से घिरे घोने के कारण घर पर सुख समृद्धि का वास नहीं हो पाता. इसके लिए आप महाशिवरात्रि के दिन नंदी (बैल) को चारा खिलाएं.

मनोकामना पूरी के लिए- महाशिवरात्रि के दिन यदि 21 बेल पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे शिवजी प्रसन्‍न होकर मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं.

Mahashivratri 2022: इन 11 सामग्री से प्रसन्न होते हैं महादेव, महाशिवरात्रि पर जरूर चढ़ाएं

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें