मेरठ: CCSU में ऑनलाइन डिग्री सुविधा के नाम पर पड़ेगी छात्रों पर दोहरी मार

Smart News Team, Last updated: 18/09/2020 01:54 PM IST
  • मेरठ के CCSU में छात्रों को डिग्री समेत अन्य प्रमाण पत्र ऑनलाइन दिया जाएगा. इस सुविधा से छात्रों को डिग्री लेने में दोहरी मार का सामना करना पड़ेगा.
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय.

मेरठ. मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने फैसला लिया है कि छात्रों को  डिग्री समेत अन्य प्रमाण पत्र ऑनलाइन दिया जाएगा. अब छात्रों को डिग्री और अन्य प्रमाण पत्र के लिए केैंपस में चक्कर नहीं लगाने होंगे. लेकिन,इस सुविधा का दूसरा रुप छात्रों को परेशान करने वाला है. बताया जा रहा है कि इस सुविधा से छात्रों को डिग्री लेने में दोहरी मार का सामना करना पड़ेगा. 

नए नियम के अनुसार फाइनल ईयर की परीक्षा शुल्क (250 रुपये) के साथ ही डिग्री के लिए 250 रुपये ऑनलाइन जमा करना होगा. मतलब कि छात्रों को अघोषित रूप से 500 रुपये चुकाने पड़ेंगे. साल 2014 से छात्रों से परीक्षा शुल्क के साथ ही डिग्री के लिए भी शुल्क ले रहा है. जो छात्र केैंपस से डिग्री लेते हैं उन्हें मात्र एक रुपये की फीस देने होती है. 

मेरठ: होटल मैनेजर ने पत्नी संग की आत्महत्या, बच्ची को भी दिया जहर, हालत गंभीर

ऑनलाइन डिग्री समेत अन्य प्रमाण पत्र देने की जिम्मेदारी एक नई कंपनी को दी गई है. लेकिन, ऑनलाइन सुविधा के नाम पर छात्रों की जेब ढीली करने वाला यह नियम है. कंपनी साल 2015 से ही डिग्री के 250 रुपये ले रही है. छात्रों के अनुसार परीक्षा शुल्क के दौरान पहले ही इसे एडवांस में जमा कर दिए हैं. ऐसे में छात्रों के अनुसार एक ही डिग्री के लिए दो-दो बार फीस देने का क्या मतलब है. इससे पहले जब छात्रों से फीस वसूल लिया गया है तो अब कंपनी किसकी अनुमति से फीस की मांग कर रही है.

मेरठ: कृषि अध्यादेशों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन तोमर का प्रदर्शन

जानकारी के अनुसार ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे प्रमाण पत्र या डिग्री मंगवाने वाले छात्रों को 100 रुपये डाक का अतिरिक्त शुल्क देने होंगे. छात्रों ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि क देश में कहीं भी स्पीड पोस्ट करने के 42 रुपये लगते हैं. लेकिन, विवि ऐसी कौन सी सर्विस देने जा रहा है, जिसकी मांग 100 रुपये कर रहा है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें