मेरठ: ग्राम पंचायत की खाली पड़ी जमीन पर बनेंगे कम्युनिटी पार्क, समिति का फैसला

Smart News Team, Last updated: 12/10/2020 03:27 PM IST
  • मेरठ में मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहुन ने समिति की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत ग्राम पंचायतों की खाली पड़ी जमीन पर कम्युनिटी पार्क बनाए जाएंगे.
ग्राम पंचायतों की खाली पड़ी जमीन पर बनेंगे कम्युनिटी पार्क 

मेरठ: जिले की ग्राम पंचायतों के लिए मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहुन ने हाल ही में बड़ी घोषणा की है. दरअसल, ग्राम पंचायतों के विकास के लिए ईशा दुहुन ने कहा कि खाली पड़ी ग्राम समाज की जमीन पर कम्युनिटी पार्क बनाए जाएंगे. इससे पर्यावरण को बेहतर बनाने के साथ ही पोषण वाटिका तैयार करने में भी मदद मिलेगी. इसके साथ ही हर ग्राम पंचायत में ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन सुनिश्चित करने को कम्पोस्ट पिट का निर्माण कार्य भी प्राथमिकता से किया जाएगा. ईशा दुहुन ने बताया कि यह फैसला जिला स्तरीय क्रियान्वयन समन्वयन समिति की बैठक में हुआ है.

पुलिस नहीं, बदमाशों ने बरामद कराया बैंक के गार्ड का लूटा ATM-PAN

विकास अधिकारी ने कहा, बैठक में यह फैसला भी लिया गया है कि हर गांव के पंचायत भवन में शासन स्तर पर संचालित विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की बुकलेट मुहैया कराई जाएंगी, इसमें छोटी-बड़ी सभी जानकारी दी जाएंगी. साथ ही कोरोना से बचाव और स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूकता को लकेर ग्राम पंचायतों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. ग्राम पंचायतों के विकास के तहत पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम को भी बेहतर बनाने का काम किया जाएगा.

मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहुन ने यह भी बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंतर्गत 'मिशन अन्त्योदय' का सर्वे कार्य पूरा कराते हुए, इसकी फीडिंग भी 15 अक्तूबर तक सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है. ग्राम पंचायत विकास योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में समस्त विभागों के अधिकारी नोडल के रूप में नामित किए गए हैं, जो रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में होने वाली बैठकों में हिस्सा लेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें