हस्तिनापुर में फिर मिले मिट्टी के बर्तन और हड्डी के अवशेष, हड़प्पा काल से संबंध

Smart News Team, Last updated: Fri, 11th Sep 2020, 10:23 PM IST
  • हस्तिनापुर में एक बार फिर से प्राचीन अवशेष मिले हैं. खुदाई में यहां से मिट्टी के बर्तन और हड्डी के अवशेष मिले हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि ये अवशेष 1300 ईसा पूर्व के हैं.
हस्तिनापुर में फिर मिले मिट्टी के बर्तन और हड्डी के अवशेष.

मेरठ. हस्तिनापुर के इतिहास में एक और नया आयाम जुड़ गया है. मेरठ जिले में स्थित हस्तिनापुर में खुदाई में एक बार फिर प्राचीन अवशेष मिले हैं. इस जगह पर खुदाई के दौरान मिट्टी के बर्तन और हड्डियों के अवशेष मिले हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इनमें से कुछ बर्तन हड़प्पा काल के हैं.

हस्तिनापुर के उल्टा खेड़ा टीला पर इससे पहले भी कई बार प्राचीन अवशेष मिलते रहे हैं. इस बार ये अवशेष रघुनाथ महल के पास में ही खुदाई करने पर सामने आए. इन अवशेषों में एक बर्तन ऐसा है जिसके अंदर कुछ अलग तरह की मिट्टी रखी हुई है. 

इस बर्तन को हड़प्पा काल का बताया जा रहा है. कुछ बर्तनों को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है इनमें आटा रखा गया होगा. इतने साल होने की वजह से ये सड़ गया है. इसके अलावा एक बर्तन में कोयले के भी अवशेष मिले हैं.  

.

साइबर फ्रॉड अलर्ट: 10 रुपए के मोबाइल रिचार्ज के चक्कर में बैंक खाते से 2 लाख साफ

बर्तनों के अलावा यहां हड्डियों के भी अवशेष मिले हैं. नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रियंक भारती ने कहा कि इस जगह पर इससे पहले कभी खुदाई नहीं हुई थी. यहां इस तरह के बर्तन मिलना बेहद आश्चर्यजनक है.  

मेरठ: डाकघर में सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के खाते खोलने का अभियान शुरू

प्रियंक भारती ने कहा, इस जगह पर खुदाई होने से सिनौली से भी बड़ी जगह मिल सकती है. बर्तनों के साथ हड्डियां मिलना ये दर्शाता है कि यहां कई तरह की और जानकारियां मिल सकती हैं. अरविंद राणा ने बताया कि इस बारे में अधिकारियों को सूचना दे दी गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें