मेरठ:डाक विभाग ने जारी किए रामायण प्रसंग के ग्यारह टिकटों की श्रृंखला

Smart News Team, Last updated: 08/08/2020 07:40 AM IST
  • मेरठ.सीता स्वयंवर से रावण वध तक का डाक टिकट हुआ जारी 65 में नार्मल 1250 रुपये में मार्बल फ्रेम में जारी हुआ डाक टिकट
राम डाक टिकट

मेरठ। राम मंदिर निर्माण को लेकर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग उत्साहित हैं. राम मंदिर निर्माण को लेकर देश के अलग-अलग विभागों ने अपने अपने तरीके से विभिन्न चीजें जारी की हैं.

इसी क्रम में डाक विभाग द्वारा अयोध्या राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर रामायण प्रसंग डाक टिकट जारी किया गया है. इसमें संपूर्ण रामायण की छवि देखने को मिल रही है.

डाक विभाग की ओर से जारी किए गए रामायण प्रसंग डाक टिकट में 11 टिकटों की एक श्रृंखला है जिसमें सीता स्वयंवर, राम वन गमन, भरत मिलाप, गंगा पार, लक्ष्मण मूर्छा, राम-शबरी मिलन, अशोक वाटिका, रामसेतु प्रसंग, संजीवनी बूटी, रावण वध व राम राज्याभिषेक शामिल है.

श्रृंखला में शामिल 10 टिकटों में प्रत्येक का मूल्य 5 रुपये जबकि राम राज्याभिषेक टिकट का मूल्य 15 रुपये है.इस तरह 11 टिकटों की श्रृंखला कुल मूल्य 65 है जबकि मार्बल फ्रेम में जारी किए गए टिकट का मूल्य 1250 रुपए है.

इन टिकटों की खरीदारी के लिए भी लोगों की भीड़ उमड़ रही है. सैकड़ों श्रद्धालु पोस्ट ऑफिस से टिकट की खरीदारी के लिए लाइन में खड़े हुए नजर आ रहे हैं. विगत तीन दिनों में इन टिकटों की मांग तेजी से बढ़ी है. डाक विभाग द्वारा भी टिकटों की खरीदारी के लिए लोगों से अपील की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें