मेरठ: प्रदर्शन मेले को लेकर गन्ना विभाग ने जारी किए टोल फ्री नंबर

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Oct 2020, 4:44 PM IST
  • मेरठ में गन्ना किसानों की मदद करने के लिए गन्ना विभाग ने कई टोल फ्री नंबर जारी किए हैं, इन नंबरों पर किसान पर्ची और खेती से संबंधित सभी जानकारियां घर बैठे ले सकते हैं.
गन्ना किसानों की मदद के लिए विभाग ने जारी किए टोल फ्री नंबर

 मेरठ में गन्ना किसानों की मदद के लिए हाल ही में विभाग ने कई टोल फ्री नंबर जारी किए हैं. इन नंबरों पर किसानों को गन्ने की फसल से संबंधित सारी जानकारी दी जाएंगी. इसको लेकर मेरठ के उप गन्ना आयुक्त राजेश मिश्र ने औचक निरीक्षण किए. उन्होंने बताया कि मलियाना समिति में प्रदर्शन मेला में अब तक गन्ना रकबा संशोधन , भूमि सम्बन्धित , गन्ना प्रजाति व बेसिक कोटा सम्बन्धित 2750 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. राजेश मिश्र ने यह भी कहा कि इन सभी शिकायतों का जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा.

कोरोना काल में बंद OPD आज से खुला, सोशल डिस्टेंसिंग के बिना पहुंचे मरीज और परिजन

बता दें, 'गन्ना प्रदर्शन मेले' के लिए 'गन्ना विभाग' ने यह टोल फ्री नंबर जारी किए हैं. वहीं, किसानों को गन्ना सट्टा विषयक समस्त सूचनाएं e-ganna, caneup.in पर उपलब्ध हैं. इसके अलावा किसानों की सुविधा के लिए विभागीय टोल फ्री दूरभाष 1801213203, गन्ना पर्ची जानकारी हेतु 18001035823 व कृषि संबंधी समस्या हेतु 18001801551 के विषय में जानकारी दी जाएगी. वहीं प्रदर्शनी और मेले में शरद्कालीन उन्नत बुवाई , खेत की मिट्टी की जांच, मृदा स्वास्थ्य के अनुसार जैविक खादों व उर्वरकों का संतुलित प्रयोग, उन्नत प्रजातियों, बीजोपचार, बुवाई की विधि, कीटनाशकों न्यूनतम प्रयोग करने, सहफसल, फसल चक्र अपनाने, मिश्रित खेती करने विषयक जानकारी भी दी गई.

मेरठ के उप गन्ना आयुक्त राजेश मिश्र ने किसानों को कोरोनावायरस के कारण एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए. साथ ही उन्होंने किसानों को गन्ना सट्टा व आपूर्ति नीति के विषय में भी बताया. उन्होंने बताया कि वह किस तरह फोन और सोशल मीडिया के जरिए विभागीय जानकारी घर बैठे ले सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें