मेरठ में सूरज के तेज चमकने से दिन में गर्मी और उमस बने रहने की संभावना तेज

Smart News Team, Last updated: 28/09/2020 06:37 PM IST
  • मेरठ: मौसम विभाग ने सितंबर माह में बारिश होने की संभावना जताई थी. इसके पूर्व रविवार के बाद सोमवार को भी आसमान के साफ नजर आने से तेज धूप निकली थी.रविवार की तरह ही सोमवार को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ। मौसम विभाग द्वारा लगातार मौसम की जानकारी देने के बावजूद भी मौसम करवटें बदल रहा है. दिन में मौसम कुछ तो रात में मौसम दूसरा होना शुरू हो गया है. रविवार को कुछ समय के लिए मौसम खुशनुमा बना गया था. सोमवार को साफ आसमान पर सूरज के तेज चमकने से दिन में गर्मी और उमस बने रहने की संभावना है. लगा था कि एक बार तो बारिश आ जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

सुबह सुबह बह रही ठंडी हवाओं और आसमान पर छाए हल्‍के बादलों ने दिनभर मौसम के खुशनुमा बने के संकेत तो दिए थे. लेकिन दिन में धूप निकलने के बाद गर्मी और उमस भी परेशान किया. इसके पूर्व शनिवार को दिन की शुरुआत तो तेज धूप के साथ ही हुई थी पर बाद आसमान में काले घने बादल छा गए थे. बारिश नहीं हुई, मौसम अच्‍छा बना रहा. हालांकि सितंबर का माह अब खत्‍म होने को है उतनी बारिश हुई नहीं जितना कि अनुमान लगाया जा रहा है.

मेरठ में तिरंगे के रंग से रंगीन हुए बिजली के खंभे, स्वच्छता और सफाई है उद्देश्य

वहीं मौसम विभाग ने सितंबर माह में बारिश होने की संभावना जताई थी. इसके पूर्व रविवार के बाद सोमवार को भी आसमान के साफ नजर आने से तेज धूप निकली थी.रविवार की तरह ही सोमवार को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है. सितंबर के महीने में जिस प्रकार उम्‍मीद जताई जा रही थी कि बारिश होगी, ऐसा हो नहीं रहा है.

शनिवार को पहले तो आसमान पर हल्‍के बादलों ने वर्षा की संभावना को बल दिया लेकिन बाद में तीखी धूप ने उमस और गर्मी को बढ़ा दिया था. ऐसा ही रविवार को दिन निकलते ही हुआ. रविवार को दिनभर गर्मी और उमस के बनी रही. इसके पूर्व शुक्रवार की सुबह आसमान पर छाए बादलों बारिश होने की कुछ उम्‍मीदें जगाई थी.लेकिन कुछ देर बाद निकली धूप ने सारी संभावनाओं को खत्‍म कर दिया था.लेकिन मेरठ में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी के साथ-साथ अन्‍य समस्‍या भी आई है. यहां का तापमान भी काफी बढ़ गया है.पिछले साल की तुलना करें तो इस साल मेरठ में बारिश का घनत्‍व भी कम रहा है.

आपको बता दें कि मेरठ समेत सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, शामली, बागपत और बुलंदशहर में गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया है. कड़ी धूप से मेरठ समेत आसपास के जिलों में लोग परेशान हैं. वहीं सहारनपुर के देवबंद में हुई झमाझ बारिश से वहां की सड़के लबालब हो गई. आसपास के लोगों को आने-जाने में काफी समस्‍या उठानी पड़ी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें